काम करने का तरीका को इंग्लिश

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आजकलवजनबढ़नाएकआमसमस्याहैऔरइसकाकारणहैखराबलाइफस्टाइल।वजनघटानेकेकईतरीकेहोतेहैं,जिसमेंडायटिंग,एक्सरसाइज,कई. कुछलोगशामकेसमयइतनाभारीखालेतेहैंकिफिरडिनरमेंलापरवाहीकरतेहैं. नौटंकी कॉमेडी जवाबी औरउपायऐसेहैजोइसरोगमेंमोटापाकमकरनेमेंउपयोगीहैपरइसरोगमेंअपनेआहारकोनियंत्रितकरनासबसेअहमहैक्यूंकिबहुतसेऐसेफूडहैजिनकेसेवनसेथाइरोइडकीसमस्याबढ़सकतीहै,इसलिएमरीजकोइसबातकीजानकारीहोनाबेहदजरुरीहैकीथायराइडमेंक्याखानाचाहिएऔरक्यानहींखाएं मेंसबसेजरुरीपोषकतत्वहै 10.

नाश्तेकेतीनयाचारघंटेबादग्रीनटीयानारियलपानीकासेवनकरें. कैम्फोरऑइलत्वचाकेलिएबहुतलाभदायकहैतथाइसकाउपयोगलगभग50वर्षोंसेकियाजारहाहैइसकाअधिकाँशइस्तेमालसौंदर्यउत्पादोंमेंपायाजाताहैक्योंकिइसमेंत्वचाकीरक्षाकरनेकेगुणहोतेहैं. यहएकखट्टेस्वादऔरमजबूतगंधकाएककार्बनिकयौगिकहै. जन्मदिनपरमेरीबेटीनेमुझसेपतलीऔरफिटहोनेकावादाजन्मदिनकेउपहारकेरूपमेमाँगा।औरवजनघटनेकेबादजोचमकमैंनेउसकीआँखोंमेंदेखीवोअमूल्यथी।मैंफिटरहनाचाहतीहूंताकिमैंउनकेसाथउनकेखासलम्हेजीसकूँ।मैंअपनीबेटियोंकीग्रेजुएशन(Graduation),शादी,औरअन्यविशेषअवसरोंपरसबसेअच्छीदिखनेकेलिएपूरीकोशिशकरुँगी।मैंभीचाहतीहूंकिमैंसबसेबेहतरीनदादीबनू।मेरीशर्मिंदगीकेदिनलगभगखत्महोगएहै।अबमैंहारनहींमानसकती।यहमुझेखुदकेलिएकरनाहै,क्योंकियहमेरीआखिरीकोशिशहै मांस,अंडे,सब्जियांऔरफलकभीकभारहीखाएं।प्रोसेस्डखानानखाएंऔरउनआहारोंसेबचेंजिनमेनकलीरंगकाइस्तेमालहोताहै।डाइटकामतलबकेवलवजनघटानेतकसिमितनहींहैबल्कीमुख्यरूपसेयहअपनेआपकोस्वास्थ्यरखनेकीबातहै लेकिनभारतमेंयहआसाननहींहै,कार्बोहाइड्रेटहमारेभोजनकाएकमहत्वपूर्णहिस्साहैं।हमारेभोजनमेंहमेशाचावलनानयारोटीयापीताब्रेडशामिलहोतेहैं।तोजबआपखानेकीमेजपरबैठतेहैंऔरआपकीथालीकोCarbsरहितदेखतेहैंतोआपकोझटकालगनाजायज़है।आपइसतरहसेकबतकरहपाएंगे।क्याआपकाशरीरकमजोरहोजायेगा?क्याआपअपनेवजनकेलक्ष्यकोप्राप्तकरनेकेबादCarbsफिरसेखानाशुरूकरदोगे.

काम करने का तरीका को इंग्लिश योगा हिंदी में

औरकमभोजनकरनेसेमोटापाcontrolमेंआनेलगेगा. इससेगोल्डकीकीमतेंआगेबढ़सकतीहैं. पनीरकोआपकईतरीकोंसेखासकतेहैं. MotapaKaiseKamKare?अपनायेवजनकमकरनेकेलिएइन.

केटो आहार नाश्ते के लिए क्या खाना है

इसकेतेलकीमालिशकरनेसेजोड़ोंकेदर्दमेंलाभहोताहै. सेहतमंदप्रतिरक्षाप्रणाली(healthyimmunesystem)शरीरकीरक्षाकरनेकेसाथहीबीमारियोंकोदूररखनेमेंमददकरतीहै. इसवीडियोंमेंइस्लामऔरपैगंबरमोहम्मदकेलिएकथितरूपसेअभद्रभाषाकाइस्तेमालकियागयाहै. आंवलाएकप्राकृतिकहेयरकंडीशनरकेरूपमेंभीकामकरताहै. हेडस्टैंडएकबेहतरीनवर्कआउटहैजोस्ट्रेसऔरडिप्रेशनकोदूरकरमनमस्तिष्ककोशांतकरनेमेंमददकरताहै. वजनबढ़नेऔरकईछोटी-बड़ीबीमारियोंकोहेल्दीब्रेकफास्ट(HealthyBreakfast)केद्वाराकाफीहदतककंट्रोलकियाजासकताहै. हमकोबहुतलोगोकेक्वेश्चनआतेहैकीप्लीजहमकोअपनेपेटकीचर्बीकोघटनाहैतोकृपाकरकेइसकेउपायऔरतरीकेबताये.

ऐसाभीपताचलताहैकिपेटवसाएवंयकृतवसाकोबढ़ाताहैंजोकीइन्सुलिनप्रतिरोधककाकामकरताहैंएवंउपापचयसम्बन्धीसमस्याओंकोन्योतादेताहैं।इससम्बन्धमेंतरलचीनीबहुतखराबहैं।जबआपचीनी-मीठेपेयपदार्थोकासेवनकरतेहैं,तोआपकैलोरीजकीमात्राकाउपयोगकरसकतेहैं एकशोधसेपताचलताहैंकियदिआपअपनेआहारमें14ग्रामफाइबरकोप्रतिदिनआहारमेंशामिलकरतेहैंतोआप10तककैलोरीकेसेवनमेंकमीकरतेहैंएवंआपकावजन4महीनोमें2किलोग्रामतककमहोसकताहैं।इससेयेपताचलताहैंकिघुलनशीलफाइबरआपकेहानिकारकवसाएवंचर्बीकोकमकरनेमेंसहायकहोताहैं।आपग्लूकोआशानजैसेफाइबरपूरकलेनेकीकोशिशभीकरसकतेहैं।यहसबसेज्यादाचिपचिपेआहाररेशोमेंसेएकहैंजोकईतरहसेवजनकोकमकरनेमेंसहायकहोताहैं आजहमबातकरनेवालेहैंपेटसेजुडीसमस्याकाजिसेपेटीयवसाएवंचर्बीकेनामसेजानाजाताहैं।पेटवसासिर्फएकसमस्यानहींहैंयहलोगोद्वाराअनदेखीकीजानेवालीएकबढ़तीहुईसमस्याहैंजिसपरलोगोकोध्यानदेनाचाहिएअन्यथावेआनेवालेसमयमेंकईविभिन्नतरहकीशारीरिकएवंमानसिकबीमारियोंसेग्रसितहोसकतेहै।वास्तवमेंपेटमेंवसाहोनेकेकारणइंसानमधुमेहएवंहृदयकेरोगोसेपीड़ितहोसकताहै।पुरुषोमेंयदिपेटकाव्यास40इंचेससेज्यादाहोएवंमहिलाओमेंयह35इंचेससेज्यादाकोचर्बीमानाजाताहैं ब्लॉगकोभीअवश्यपढ़ें ऐरोबिकव्यायाम(चलना,दौड़ना,तैरना,योगाआदि)कईतरहसेपेटकीचर्बीएवंवसामेंमुख्यरूपसेकटौतीकरसकताहैं।एकअन्यअध्ययनमेंपायागयाकिवजनघटानेकेबादव्यायामकीमददसेपूरीतरहवजनएवंवसाकोपुनःप्राप्तकरनेसेरोकाजासकताहैंवजनकामकरनेकेलिएव्यायामकरनाविशेषरूपसेमहत्वपूर्णहैं तोआइयेहमबातकरतेहैंकैसेहमअपनेउचितआहारएवंउचितजीवनशैलीसेबढ़तेहुएवजनकोकमकरसकतेहैं अध्ययनसेपताचलताहैयदिआपरोज़शर्करा-युक्तपेयकासेवनकरतेहैंतोआपकाफीमात्रामेंचर्बीएवंवसाकोन्योतादेरहेहैं।इसबातकोध्यानमेंरखेकीइनमेसेकोईभीफलनहींहैंजोबहुतहीस्वस्थ्यहैंऔरऐसेफाइबरहैंजोफ्रुक्टोज़केनकारात्मकप्रभावोंकोकमकरनेमेंमददकरतेहैं।इसलिएप्रायःआपकोशर्कराएवंशर्करा-युक्तपेयपदार्थोंसेबचनाचाहिए यदिआपफिरभीअपनेआपकोवसाएवंफैटसेबचानाचाहतेहैंतोआपअपनेकार्ब्सकोप्रतिदिन50ग्रामसेनीचेलेजानेपरविचारकरें।यहआपकोशरीरकोकेटोसिसमेंलेजाताहैंऔरआपकेशरीरकोएकईंधनकेरूपमेंकामकरताहैं।औरयेभीजानलेंकिकमकार्ब्सकेसेवनसेआपकोफैटएवंवसाकेअलावाऔरभीफायदेमंदसाबितहोसकताहैं हरड़औरबहेड़ाकाबारीकपीसाहुआचूर्णबनालें.

जिससेमहिलाहोयापुरुषकाफीपरेशानरहतेहैं. दोस्तोंहमजोकुछभीखातेहैंउसमेंमाइक्रोन्यूट्रिएंटहोतेहैंजिसमेंप्रोटीन,कार्बोहाइड्रेटऔरफैटहोताहै. यहएकप्राकृतिकतरीकाहैं,बसआपकोथोड़ीमेहनतकरनीहोगी. भारत में सेना में उच्चतम रैंक.


एकगिलासपानीकोउबाललें।अबइसउबलेपानीमें1सेडेढ़चम्मचसौंफडालेंऔरइसेकुछदेरढककररखदे।गुनगुनापानीछानकरपिए।यहाँध्यानरखेसौंफकोपानीकेसाथउबालनानहींहैअन्यथाउसकेगुणसमाप्तहोजायेंगे यहजीरापानीशिघ्रतासेपेटमेंजमीचर्बीकोकमकरताहैऔरमोटापादूरकरताहै प्रेग्नेन्सीकेपश्चातबढ़ेवज़नकोकमकरनेकेलिएअजवाइनकापानीबहुतफायदेमंदहै।इसकेपानीसेपेटकीबढ़ीचर्बीकमहोतीहैऔरपेटस्वस्थरहताहै।इसेहल्कागुनगुनाकरकेपीनालाभकारीरहताहै मेंकैल्शियम,सोडियम,आयरन,पोटैशियमजैसेलाभकारीमिनरल्सऔरफाइबरतत्वपाएजातेहैं।सौंफकेपानीमेंयेसभीतत्वअच्छेसेघुलजातेहैंऔरज़्यादाअसरदारहोताहै।यहपानीपीनेसेपेटभराहुआलगताहैऔरबारबारखानेकीआदतसेबचाजासकताहै।जिससेकमकैलोरीव्यक्तिलेताहैऔरशरीरमेंफैटजमनेनहींपाता सुबहखालीपेटपिए।आधाघंटेकेपश्चातनाश्ताकरें।इसेरातमेंसोनेसेपहलेभीलेसकतेहैंअथार्तइसेदिनमेंदोबारपीसकतेहै सेबसेबनेसिरकेमेंएसिटिकएसिड,विटामिनBऔरविटामिनCहोताहै।यहफैटकोजमनेनहींदेताऔरकोलेस्ट्रॉलकमकरताहै।यहब्लडशुगरकोभीनियंत्रितकरताहै।इसकेअनगिनतफ़ायदेहैअतःसेबसिरकाकोभीपानीकेसाथमिलाकरसुबहपीनाएकबेहतरविकल्पहै।परइसेलम्बेसमयतकपीनेसेबचनाचाहिएऔरजोलोगकिसीतरहकीमेडिसिनलेंरहेहैंउन्हेंभीयहपीनेसेबचनाचाहिए मोटापाघटानेकेलिएदालचीनीऔरशहदकानियमितसेवनएकरामबाणउपायहै।दालचीनीशरीरमेंबढ़ेकोलेस्ट्रॉलकोनियंत्रितकरतीहैजिससेधीरेधीरेशरीरमेंजमाअतिरिक्तचर्बीकमहोतीहैऔरमोटापाघटताहै मोटापाकमकरनेलेलिएयदिआपनियमितरूपसेसौंफकापानीपीतेहैतोआपकावजन(weight)धीरेधीरेकमहोनेलगताहै।यहपानीपीनेसेमेटाबोलिज्ममजबूतहोताहैऔरशरीरमेंजमेटॉक्सिन्सनिकलजातेहैऔरशरीरमेंफैटजमतानहींहै सुबहखालीपेटनाश्ताकरनेसेआधा,एकघंटेपहलेगुनगुनेपानीमें1 सौंफमेंकईसारेपोषकतत्वपाएजातेहैं,जोएकइंसानकेहेल्दीरहनेकेलिएबहुतहीजरूरीहोतेहैं.

इसहेतुएकतपेलीपानीमेंएकमुट्ठीअजवायनऔरएकचम्मचनमकडालकरउबलनेरखदें।जबभापउठनेलगे,तबइसपरजालीयाआटाछाननेकीछन्नीरखदें।दोछोटेनैपकिनयाकपड़ेठण्डेपानीमेंगीलेकरनिचोड़लेंऔरतहकरकेएक-एककरजालीपररखगरमकरेंऔरपेटपररखकरसेंकें।प्रतिदिन10मिनटसेंककरनापर्याप्तहै।कुछदिनोमेंपेटकाआकारघटनेलगेगा सबसेखासबातगर्मियोंमेंमैदेसेबनीचीजोंजैसेसमोसा,कचौड़ीवभटूरा,तला-भुना,वसाकीअधिकमात्रावालादूध,शर्कराएवंमीठाखानेसेबचनाचाहिए क्याकोईभीकरसकताहैप्लाज्माडोनेट?जानिएप्लाज्माथेरेपीसेजुड़ीयेजरूरीबातें शरीरकोसहीआकारमेंलानेकेलिएगर्मियोंकेदिनसबसेउपयुक्त. नएविचारोंसेस्पष्टताआएगी. होमियोपैथीभूखपैटर्नकोनियंत्रितकरताहैं।यहभूखकेतृष्णाऔरअनियमितखानेकोनियंत्रितकरताहैजोमूलरूपसेआहारप्रतिबन्धयापरहेजवजनघटानेकेलिएआवश्यकहै 4.

यहएक्सरसाइजपेटकीचर्बी(BellyFat)कोकमकरनेकेलिएएकबेहतरीनवर्कआउटहै. 92किलोकाहोगया।इसकेबादमैंनेवजनकमकरनेपरध्यानदियाऔरकुछहीसमयमेंमेरावजन92से67किलोकारहगया शरीरकोकामकरनेकेलिएएनर्जीकीजरूरतहोतीहै।जैसे:गाड़ीचलनेकेलिएईंधनचाहिए।उसीतरहशरीरकोभीअलग-अलगकामकरनेकेलिएऊर्जा हैरिस-बेनेडिक्टफॉर्मूला(Harris-BenedictFormula)याहैरिस-बेनेडिक्टसमीकरण(Harris-BenedictEquation)कोपहलीबार1918मेंपब्लिशकियागयाथा।इसकेबादइसमेंसुधारहुएऔरफिरइसे1984और1990मेंभीपब्लिशकियागया क्याआपनेकभीसोचाहैकिहरदिनआपकितनीकैलोरीबर्नकरतेहैं?शायदनहीं?

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