दही बाटाटा पुरी में कैलोरी

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डॉक्टरकीसलाहकेबिनानाहीकोईदवाशुरूकरेऔरनाहीखुदसेकोईदवाबंदकरे 5. दोस्तोंइसपोस्टमेंहमआपकोबिलकुलनेचुरलतरीकेऔरउपायबतानेवालेहैजिसमेनातोआपकोकोईगोलीखानीहैऔरनाहीआपकोपेटकमकरनेकीबेल्टलगनीहै. एकआदर्शतरीकास्वस्थ,फिटऔरबीमारीमुक्तरहनेकासंतुलितआहारकासेवनहै. जैसेकिदालचीनीकोहीलेलें. इसपैराग्राफसेहमजानेंगेकीमोटापाकैसेकमकरे. इससेछुटकारापानाबहुतजरूरीहोताहैअगरइससेसमयरहतेकरआनहींपायागयातोहमारीजानजानेकाखतराभीरहताहैहमारामोटापाइतनाज्यादानहीं.

आजकेदिनअधूरेकार्यपूर्णकरनेकाहै! पेटसेसंबंधितसमस्याओंसेनिजातपानेकेलिएघरोंमेंत्रिफलाचूर्णकासेवनआपकीदादीमांकेजमानेसेचलाआरहाहोगा।वैसेतोयहपेटकीसमस्याओंकेलिएबहुतहीकारगरचूर्णमानाजाताहै।विशेषज्ञभीइसेसुरक्षितवअसरदार. कुछलोगहैंजोलगातारवजनबढ़ारहेहैं।फिरवजनकोकंट्रोलकरनेकेलिएअपनेडाइटकेसाथनजानेक्याउपायअपनातेरहतेहै।जिसकेकारणकईलोगतोकुछज्यादाहीस्ट्रेसलेलेतेहैं।ऐसेमेंअगरआपभीवजनकमकरनेकीकोशिशमेंलगेहुएहैंतोफॉलोकरेसिंपलटिप्स।थकानऔरअच्छाडाइटकोफॉलोकरनेसेआपकावजनजरूरकमहोगा कईबारवजनकमकरनालोगोंकेलिएकिसीसपनेजैसाहोगयाहै।लाखकोशिशकरनेकेबावजूदभीलोगमोटापासेछुटकारापानेकेलिएतरह-तरहकेउपायसर्चकरतेरहतेहैं।ऐसेमेंआपचाहेतोयहटिप्सअपनासकतेहैं करनेमेंमददमिलेगी 2.

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प्रतिदिनसुबह5मिनटतकइसआसनकाअभ्यासकरे. इसेकुछऔरमिनटोंकेलिएउबाललें. ऐसाइसलिएभीहोताहैक्योंकिशरीरबदलावकेलिएखुदकोतैयारकररहाहोताहै. कच्चे,अनफ़िल्टर्डसेबसाइडरसिरकाएकअतिरिक्तलोकप्रियउपायहैजोअतिरिक्तवजनकमकरनेकेलिएहै।यद्यपिइसकेवास्तविकवजनघटानेकेलाभअभीभीअज्ञातहैं,प्रारंभिकशोधसेपताचलाहैकियहमोटापेसेबचानेमेंमददकरसकताहै।यहवसाटूटनेमेंमददकरताहैऔरशरीरमेंवसाकेसंचयकोरोकताहै आपनेकईंबारसुनाहोगाकीहमेंदिनमैं10-15गिलासपानीपीनाचाहिए।इतनेगिलासआपकोपानीपीनालाभदायकहोताहैमगरआपकोपानीकैसेपीनाहैउसकाभीधयानरखनाचाहिए।पानीआपसदाअपनेअपनेशरीरकेआवश्यकताकेअनुसारहीपीएं।लगातारइकठापानीभीनहींपीनाचाइये मैंसर्वोत्तमउपायहै केबारेमेंबातकरेंगे 2.

येलोगदेशकामाहौलबिगाड़रहेहैं,इन्हेंखुलानहींछोड़ाजासकता.

भारतीय भोजन में कार्बोस का स्रोत

6कैलोरीपाईजातीहै।यदिअबआपसोचरहेहैंकिपराठोंमेंकितनीकैलोरीहोतीहै,तोहमआपकोबतातेहैं इनविभिन्नप्रकारकीरोटियोंमेंकैलोरीकीमात्राअलगअलगहोतीहै।लेकिनकेवलकैलोरीकेआधारपरकिसीएककाचयननहींकरनाचाहिएक्योंकिपोषणभीहमारेस्वास्थ्यकेलिएबहुतमहत्वपूर्णहै।जैसेदूसरोंकीतुलनामेंगेहूंकेचपातीमेंकैलोरीकमहोतीहै,वहीँरागीकीरोटीमेंगेहूंकीचपातीकीतुलनामेंतोकैलोरीअधिकहोतीहैफिरभीयहगेहूंकीचपातीसेअधिकपौष्टिकहोतीहै।ज़्यादातरलोगएकबारमेंदोसेतीनरोटियांखातेहैं।यदिआपडाइटपरहैंतोबहुतअधिककैलोरीयुक्तखाद्यपदार्थोंकासेवननाकरेंयाउन्हेंबहुतकममात्रामेंखाएं।यदिआपचाहेंतोअपनेभोजनमेंरोटियोंकीसंख्याकोकमकरसकतेहैंऔरसब्जियोंकासेवनअधिककरसकतेहैं यदिआपकोआलूयापनीरकापराठाअधिकपसंदहैतोइसकानियमितसेवनआपकेवजनघटानेकीकिसीकोशिशमेंमददनहींकरेगा।यदिआपनाश्तेमेंपराठेकासेवनकरनापसंदकरतेहैंतोमेथीयामूलीकेपराठेकासेवनकरें।यहआपकेलिएस्वस्थविकल्पहोगा।मक्खन,घी,अचारऔरदालमखनीकासेवनसाथमेंनकरें।आपसिर्फदहीकेसाथपराठेकासेवनकरसकतेहैं।इसतरहआपकुछकैलोरीकेसेवनसेबचसकतेहैंऔरअपनेपसंदीदाभोजनकाआनंदभीलेसकतेहैं शुरुआतीदिनोंमेंबहुतज्यादाएक्सरसाइजकरनेसेपरहेजकरें।अगरजिमज्वाइनकररहेहैंतोट्रेनरकेमुताबिकसप्ताहमेंजितनाव्यायामकहाजाएउतनाहीकरें।ज्यादाएक्सरसाइजकरनेसेआपजल्दीथकजाएंगेऔरआपकामनफिरजाएगा मोटापाएकऐसीबीमारीहैजोनासिर्फबॉडीकोकमजोरबनाताहै,बल्किसुस्तऔरकमजोरभीबनादेताहै।मोटापेकेकारणहमआलसीहोजातेहैंऔरकुछभीकरनेसेपहलेसौबारसोचतेहैं।मोटापाकमकरनेकीसोचरहेहैंतोसबसेपहलेडाइटकंट्रोलकरेंऔरएक्सरसाइजकरनाशुरूकरदें।मोटापाकंट्रोलकरनेमेंएक्सरसाइजबेहदअहमरोलनिभातीहै।शरीरकोस्वस्थएवंतंदुरुस्तरखनेकेलिएव्यायामजरूरीहै।अगरआपभीएक्सरसाइजकोलेकरआलसीहोगएहैंऔरचाहनेकेबावजूदएक्सरसाइजकरनेमेंमननहींलगापारहेहैंतोहमआपकोबतातेहैंकिशुरूआतकैसेकरनीहै।आइएजानतेहैंकिआपवजनकमकरनेकेलिएएक्सरसाइजकीशुरूआतकैसेकरें वजनकमकरनेकाजुनूनसवारहैतोकुछबातोंकाध्यानरखनाभीजरूरीहै।आपएक्सरसाइजकरनेसेपहलेअपनीउम्रकाजरूरध्यानरखेंऔरउम्रकेमुताबिकहीएक्सरसाइजकरें।आपकोसेहतसंबंधीकोईपरेशानीहैतोसबसेपहलेडॉक्टरसेसलाहलें।भारीएक्सरसाइजकरनेसेबचें एक्सरसाइजकेसाथ-साथडाइटकाभीविशेषध्यानरखें।आपअपनीडाइटमेंतेजीसेपचनेवालेभोजनकासेवनकरें।येशरीरमेंमांसपेशियोंकेनिर्माणमेंसहायताकरतेहैं एक्सरसाइजकरनेसेपहलेबॉडीकोवार्मअपजरूरकरेंताकिआपकीबॉडीएक्सरसाइजकरनेकेलिएतैयाररहे।वार्मअपकरनेकेलिएआपहल्कीवॉककरसकतेहैं यादरखेंकिमेथीकाउपयोगकममात्रामेंहीकियाजानाचाहिएक्योंकिइसकीतासीरगर्महोतीहै।यहगर्भवतीऔरस्तनपानकरानेवालीमहिलाओंकेलिएविशेषरूपसेमहत्वपूर्णहैक्योंकिइनबीजोंमेंऐसेयौगिकहोतेहैंजोसंकुचनकोउत्तेजितकरसकतेहैं कहींआपभीअपनेबढ़ेहुएवजन,बेडौलशरीरऔरमोटीकमरकोलेकरपरेशानतोनहीं?मोटापाआजकेसमयकीसबसेबड़ीसमस्याहै.

5घंटेतकबर्तनसाफकरपसीनाबहानाहोगा लिफ्टकाऑटोरेस्क्यूडिवाइसखराब,बंदकीलिफ्टमशीन हमसोचतेहैंकिएकबर्गरसेक्याफर्कपड़ताहै,थोड़ापैदलचललेंगे।फास्टफूडकोदेखजबभीमनललचाताहै,तोखुदकोहमकुछइसीतरहकेबहानेबनाकरबहलानेकीकोशिशकरतेहैं।थोड़ेसापिज्जा,बर्गरतोखायाजासकताहै।लेकिनक्याआपतैयारहैं,इसकीकैलोरीकोबर्नकरनेकोपसीनाबहानेकेलिए।हार्वर्डयूनिवर्सिटीकीस्टडीमेंफास्टफूडकीकैलोरीकोबर्नकरनेकेलिएकितनीएक्सरसाइजकरनीपड़तीहै,इसपरएकशोधहुआहै फास्टफूडजितनाखानेमेंलजीजलगताहैउतनाहीइसेपचानेमेंएनर्जीखर्चकरनीपड़तीहै।कईतरहकीएक्सरसाइजकरनेसेहमकुछखासफास्टफूडसेप्राप्तकैलोरीकोबर्नकरसकतेहैं।फास्टफूडखानेमेंतोअच्छेलगतेहैंलेकिनयहहमारीसेहतकेलिएभीहानिकारकहोतेहैं।फास्टफूड्समेंसबसेज्यादाकैलोरीहोतीहैऔरइनकैलोरीकोबर्नकरनेकेलिएहमारेशरीरकोज्यादामेहनतकरनीहोतीहै जानेंयेचारबातेंजोबढ़ादेंगीआपकेखानेकामजा उत्तरहीलियमस्वयंनहींजलतीऑक्सीजनस्वयंनहींजलतीहाइड्रोजनगैसस्वयंजलतीहैइसलिएसबस डा.

सौठ,दालचीनीऔरकालीमिर्चकोबराबरमात्रामेंलेकरपीसलें।इसेरोजानाखालीपेटगुनगुनेपानीकेसाथमेंपीएतोआपकोफायदाहोगा इसप्रकारसेहमनेदेखाकिपतलाहोनेकेकईप्रकारकेउपायहैं।अगरआपपतलाहोनाचाहतेहैं,तोपूरीलगनसेउपायअपनाएजासकतेहैं।इसप्रक्रियामेंथोड़ासमयजरूरलगसकताहैइसलिएधैर्यरखें।साथहीसाथअपनेस्वास्थ्यपरभीनजरबनाएरखें।थोड़ासमयदेऔरविश्वासरखें।इसबीचआपअपनेसारेकार्यकोभीकरतेचलें जोलोगमोटेहोतेहैंयाफिरथोड़ासाभीवजनज्यादाहोताहैवहपतलेहोनेकेलिएबहुतहीपरेशानहोतेहैं।ऐसेमेंहमआपकीमददकरेंगेताकिपतलाआसानीसेहोसकेवहभीआसानऔरघरेलूउपायसे -आलूमेंकार्बोहाइड्रेटबहुतहोताहैजिससेमोटापाबढ़नेकामाध्यममानाजाताहै।ऐसेमेंअगरआपउबलाआलूकासेवनकरेंतोनिश्चितरूपसेयहआपकेलिएफायदेमंदहोगा।उबलेआलूमेंपोटेशियमकीभरपूरमात्राहै,जोपतलाहोनेमेंसहायकहै।ऐसेमेंज्यादाउबलेआलूकाहीसेवनकरें सिर्फखानपानसेहीपतलाहोनामुश्किलहोजाताहैअगरआपशारीरिकगतिविधिजैसेझाड़ूलगाना,पोछालगाना,घरकेसाथ-साथगार्डनकीसाफसफाईकरनेजैसाकामकरेंगेतोवहभीआपकेलिएपतलाहोनेमेंफायदेमंदहोगा फाइबरयुक्तभोजनलेनाहोगाफायदेमंदअगरपतलाहोनाचाहतेहैं,तोऐसेमेंअपनेखानेमेंफाइबरवालाभोजनलेनाबिल्कुलसहीविकल्पहै।ऐसेभोजनमेंजल्दीभूखनहींलगतीऔरइससेपोषणभीप्राप्तहोजाताहै।ऐसेमेंआपओट्स,कॉर्नफ्लेक्स,सलादकोभीलेसकतेहैं।फाइबरशरीरमेंपोषकतत्वोंकीकमीकोभीपूराकरतेहैंअतःऐसेआहारकोजरूरशामिलकरें कईबारलोगपतलातोहोनाचाहतेहैंपरवहहोनहींपाते।इसकाकारणहैकिएकहीबारमेंबहुतसाराखानाखालेतेहैं।ऐसानाकरें।आपदिनभरकेखानेकोटुकड़ेमेंखाएं,इससेआपकोबेहतरपरिणामप्राप्तहोगा।लोफैटप्रोटीनडाइटलेनाऐसेसमयमेंबेहतरहोगा।दिनभरकेखानेमेंफाइबरकोभीसम्मिलितकरेंइससेशरीरमेंउर्जाबनीहीरहेगी।खानेकोटुकड़ोंमेंखानेपरभीअतिरिक्तफैटसेभीबचाजासकताहै,जोहमारेशरीरकेलिएबिल्कुलभीअच्छानहींहोताहै अगरआपघरेलूटिप्सअपनाएंजोकभीहमारीदादीनानीनेबतायाहोगातबभीआपकोफायदाहोसकताहै।हमआपकेसाथकुछजरूरीटिप्ससाझाकरनेजारहेहैं,जोनिश्चितरूपसेआपकोफायदापहुंचाएंगे 7).

इनदोनोंदेशोंकेअलावाउन्होंनेपटियालाकेमहाराजाकीटीमXI,ऑक्सफ़ोर्डविश्वविद्यालय,दक्षिणपंजाब,पश्चिमभारतऔरवूस्टरशरकेलिएभीखेलाहै. आधीकिलोवजनकमकरनेकेलिएहमेंलगभग3500कैलोरीजबर्नकरनेकीजरुरतहोतीहै. मधुमेह,कैंसर,हृदयकीसमस्याओंऔरहाईकोलेस्ट्रॉलकोकमकरनेमेंमददकरताहै. अत:इसमेंलापरवाहीनबरतें. बसआपकोइसकीमात्राबदलनेकीज़रुरतहै!


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