कैलोरी कैलकुलेटर भोजन ऑनलाइन

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एकhealthybodyकेलिए8घंटेकीनींदकाफीहोतीहै. योगतथाइसकेफायदे. आपएडच्वाइसेसवालेबटनपरक्लिककरकेअपनीपसंदबदलसकतेहैं. मांसपेशियोंमेंमाइक्रोटीयर्सकीवजहसे,कुछघंटेयाएक-दोदिनतकशरीरमेंदर्द,अकड़नआदिअधिकवर्कआउटयाएक्सरसाइजकीशुरुआतमेंहोतेहैं. प्याजहीनहींछिलकोंकेभीहैंअद्भुतफायदे,जानलेंगीतोफेकेंगीनहींबल्कितिजोरीमेंरखेंगी 10किशमिशमेंछुपाहैजवानीकाराज,बसइसतरहसेखाएंरोजाना वजनकमकरनेकेलिएएकगिलासगुनगुनेपानीमेंएकसेदोचम्मचसेबकासिरकामिलाकरसुबहखालीपेटइसकासेवनकरें.

गर्मयानीगुनगुना,नकिइतनागर्मकीआपकोदिक्कतहोनेलगे. इसकेअलावायहपर्याप्तमात्रामेंकैल्शियमकोअवशोषितकरनेमेंभीमददकरताहै. मिर्चीवजनबढ़नेसेरोकतीहैंऔरवजनकोकमकरनेमेभीमददकरतीहैं. करनेकीप्रक्रियाकोऔरआसानबनासकतेहै इससाइटकेसभीआलेखशोधो,आयुर्वेदकेउपायों,परीक्षितप्रयोगो,लोगोकेअनुभवोंकेआधारपरतैयारकियेगएहै।किसीभीबीमारीमेंआपअपनेचिकित्सककीसलाहअवश्यहीलें।पहलेसेलीजारहीकोईभीदवाबंदनकरें।इनउपायोंकाप्रयोगअपनेविवेककेआधारपरकरें,असुविधाहोनेपरइससाइटकीकोईभीजिम्मेदारीनहींहोगी योगकायहआसनपेटकीचर्बीकोदूरकरनेमेंकाफीकारगरहै।इससेवजनकमकरनेमेंभीफायदामिलताहै।पहलेआपजमीनपरआरामसेबैठजाएं।इसदौरानअपनेपैरोंकोसामनेकीओरसेफैलाएं।दोनोंपैरआपसमेंसटेरहें,इसबातकाध्यानरखें।अबअपनेदोनोंहाथोंकोआपसमेंमिलाकरपकड़लेंऔरफिरबिनाघुटनोंकोमोड़ेसर्कुलर(चक्रकेतौरपर)दिशामेंघुमाएं।दसबारइसआसनकोघड़ीकीदिशामेंघुमाएंऔरफिरकुछदेररुकनेकेबादइसबारघड़ीकीविपरीतदिशामेंघुमाएं।फिरधीरे-धीरेछोड़दें वजनघटानेकेलिएयोगकोसबसेकारगरऔरसरलतरीकामानाजाताहै।योगकोलेकरसबसेबढि़याबातयहहैकिइसेकिसीभीउम्रकेलोगकरसकतेहैं।योगकिसीभीउम्रवर्गकेलिएखासालाभदायकहै।गर्भवतीमहिलाओंकोभीकुछविशेषसावधानियोंकेसाथयोगकरनेकीसलाहदीजातीहै।ज्ञातहोकितनावकेचलतेकईतरहकीबीमारियांजन्मलेतीहैं।लेकिनयोगकेआसनोंकेजरियेइससेनिजातपायाजासकताहै ऐसामानाजाताहैकिबुजुर्गोंऔरबच्चोंकोअपनाविशेषध्यानरखनाचाहिएऔरस्वास्थ्यकेप्रतिसचेतरहनाचाहिएलेकिनआजकीजीवनशैलीकेमद्देनजरहरयुवावर्गकोभीअपनाविशेषध्यानरखनेकीआवश्यकताहै|कुछबीमारियांऐसीहैं,जोहरआयुवर्गकेलिएसामान्यसीदिखाईदेतीहैं। हमसभीसबसेज्यादाअहमियतअपनेचेहरेकोहीदेतेहैंक्योंकिइससेहमारेव्यक्तित्वकाभीपताचलताहै।चेहरेकोदेखकरहीमनकेभावआसानीसेसमझाजासकताहै।ऐसेमेंबहुतजरूरीहैकिचेहरेकाखासख्यालरखाजाए।चेहरेकोभीकईप्रकारकीसमस्याएंहोसकतीहैं पतलेहोने,फिटरहनेकेलिएचहलकदमीजरूरीहै।रोजानापांचकिलोमीटरपैदलचलनेकीबजायइंटरवलट्रेनिंगकीजिए।कुछदूरचलिए,फिरजॉगिंगकरें।आपउल्टीवॉकभीकरसकतीहैं।इससेदिमागचौकन्नाहोगाऔरमांसपेशियांमजबूत तैयारकरना,पतिकालंचबनाना,घरकेकामकरना।एककेबादएककामोंकोनिपटानेकीजद्दोजहदमेंआपअपनेलिएसहीखान-पानकाचयनहीनहींकरपातीं।सुबहनाश्ताढंगसेनकरनेसेआपकेमेटाबॉलिज्मपरबुराअसरहोताहै।इसलिएखुदकोअपनीप्राथमिकताबनानासीखें भूखलगनेपर,लंचऔरडिनरकेबीचकेसमयकेलिएभुनेचने,मूंगफलीयाअलसी,सूखेमेवेरखें.

जिमजातेहैं,डाइटिंगकरतेहै,दवाइयांलेतेहैंऔरनजानेक्या-क्या.

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भुजंगासन,शलभासन,उत्तानपादासन,सर्वागासऩ,हलासन,सूर्यनमस्कार।इनमेंशुरूकेपाँचआसनोंमें2-2मिनटऔरसूर्यनमस्कारपांचबारकरेंतोपांचमिनटयानीकुल15मिनटलगेंगे गर्मियोंमेंवजनकमकरनेकासबसेआसानतरीकाहैकिआपएकबारमेंज्यादाखानाखानेकेबजाएबार-बारऔरथोड़ी-थोड़ीमात्रामेंखाएं।अपनेसारेदिनकेभोजनकोनाश्ते,दोपहरकेभोजन,शामकेनाश्तेऔररात्रिभोजमेंकेहिसाबसेबांटें 7. इसकेकईकारणहोसकतेहैंयहाँपरमोटापाकेकारणएवंउसेकमकरनेकेआसानऔरघरेलूउपायनीचेदिएजारहेहैं.

इसकेलिएआपकैलोरीकैलकुलेटरकाभीउपयोगकरसकतेहैं. हमइसकीपुष्टिनहींकरते. आइमापले।बीएमआईआपकोबताताहैकिआपकीऊंचाईऔरआपकीउम्रकेअनुसारआपकावजनकितनाहोनाचाहिए।यहआपकोबताएगाकिआपकोकितनावजनकमकरनेकीआवश्यकताहै।यहजाननेकेबादआपहमारेबताएघरेलुउपचारकाउपयोगकीजिए।आपकुछहीदिनमेखुदसेहल्काएवंतन्द्रुस्तमहसूसकरेंगे केसरलघरेलुउपचारबताएंगे मोटापाबढ़नाजितनाआसानहै,घटानाउतनाहीमुश्किल।केवलव्यायामवजनकमकरनेकेलिएपर्याप्तनहींहै,सहीआहारकापालनकरनाउतनाहीमहत्वपूर्णहै यहआसानशरीरमेँछातीऔरपीठकेलिएलाभदायकहोताहै।दीर्घश्वासलेतेहुएछातीकोऊपरकीओरउठानेसेअधिकमात्रामेंऑक्सीजनरक्तकेसाथमिलकर,शरीरकेअलगअलगभागोंमेंस्पंदितहोतीहै।ऑक्सीजनितरक्तमोटापाकमकरनेमेंसहायकहोताहै।कूल्होंकोपुष्टकरनेमेंभीसहायकहोताहै वीरभद्रासनसेघुटनेकेपीछेकीनस,जाँघे,पैरऔरटखनेंमजबूतहोतेहै,क्योकिजांघेंजबआगेकीओरझुकतीहैतोशरीरकावजनउसकेऊपरस्थान्तरितहोजाताहै।यहपेटकेस्नायुओंकोबलदेताहैजिससेआंतरिकशक्तिकीबढ़तीहै।आंतरिकशक्तिकेबढ़नेसेहमलंबेसमयतककार्यशालीबनेरहतेहैं जिसमेंअन्यकठिनव्यायामोंकीअपेक्षाकैलोरीघटानेकीक्षमताकोकममानतेहुए,अन्यकोप्रभावीमानाजाताहै।परंतुयोगद्वारामोटापाकमकरनेकेअपनेहीप्यारेतरीकेहैं।यहएकधीमीप्रक्रियाहैयहइतनीआसानीसेमोटापाकमकरताहैजैसेचाकूसेमक्खनकटरहाहो।अबकुछसबसेअच्छेआसनोंपरनजरडालतेहैंजोमोटापाकमकरनेंमेंसहायकहोसकतेंहैं इनआसनोंसेशरीरमेअढ़्भुतप्रभावहोसकताहै।परवजनकमकरनेकेऔरभीअन्यकईतरीकेहैंजिसेनकारानहींजासकता।एकअनुसाशितजीवनशैलीऔरखानपानशरीरमेंइतनापरिवर्तनलासकतेहैजिसकीहमकल्पनाभीनहींकरसकते वजनकमकरनेकीप्रक्रियाकेदौराननिष्ठा,प्रतिबद्धताऔरअनुशासितजीवनशैलीभीमिलतीहैं।हममेंसेबहुतसेलोगवजनकमकरनाचाहतेहैंजिसकेलिएहमअलगअलगपरहेज़,व्यायाम,एरोबिक्सऔरयोगभीकरतेहैं।परकुछहीदिनोंकेपश्यातहमइनअभ्यासोंसेऊबजातेहैं,आशाखोनेलगतेहैंऔरअभ्यासछोड़देतेहैं।यहदुष्चक्रचलतारहताहैंऔरशरीरभीइनकाअभ्यस्तहोजाताहैं।अगलीबारशरीरइसीअभ्यासकोप्रारंभकरनेमेंज्यादासमयऔरमेहनतलगाताहैं।इसकामतलबहैअगलीबारजबआपअपनावजनकमकरनेकाअभ्यासकरते,तबआपकोअपनेलक्ष्यकोप्राप्तकरनेकेलिएऔरअधिकप्रयासकरनापड़ताहैं।दिनभरपसीनाबहानापड़ेगा,नीरसतासेलड़नापड़ेगाऔरजड़ताकोचूरचूरकरनाहोगातभीलाभदायकपरिणामप्राप्तहोंगे।इसकेपरिणामस्वरुपजबभीआपसीशेमेंअपनेआपकोनिहारेंगेआपमुस्कराएंगे यहएकआधुनिकआसानजोनाकेवलमोटापाकमकमकरताहैबल्किभुजाओंऔरपैरोंकोभीपुष्टकरनेमेंभीसहायकहोताहै।इसआसानमेंपेटकेस्नायुओंपरखिंचावकाअनुभवहोताहै।यहखिंचावपेटकेस्नायुओंकोलचीलाकरदेताहै।लगातारइसआसनकोकरनेसेपेटलचीलाऔरवसाकमहोजाताहै बारहआसनजोएकक्रममेंकिएजातेहैं,संयुक्तरूपसेसूर्यनमस्कारकहलाताहै।येआसनबहुतप्रभावीहोतेहैजिसकीवजहसेसूर्यनमस्कारमोटापेकेलिएयहसबसेअच्छायोगहै।इसकाप्रभावपूर्णशरीरपरपड़ताहैविशेषरूपसेजहाँमाँसपेशियोंकाबड़ासमूहहोताहै।इसकीशुरुआतकुछसेट केयेआसानउपायअपनानेसेMotapaघटानेमेंसफलतामिलसकतीहै?

बयानमेंकहागयाहैकिइसयोजनाकाखर्चागौतमगंभीरफाउंडेशनतथासांसदकेनिजीसंसाधनोंकीमददसेउठायाजाएगाऔरसरकारकीमददनहींलीजाएगी.

सरल का अर्थ हिंदी मे

यहशरीरमेंस्टैमिनाबढ़ानेकाकामकरताहै. अगलीसुबह,पानीकेगिलासमेंशहदकेएकचम्मचकोमिलाएं. अगरआपदेरराततकजागतेहैं(LateSleep)और7-8घंटेकीजरूरीनींदनहींलेतेतोनसिर्फआपकोथकानमहसूसहोतीहैबल्किभूखसेरिलेटेडहार्मोनपरभीइसकाबुराअसरपड़ताहै? इसमेंएकखांचे(सौकेट)मेंनरमहड्डियांऔरकड़कहड्डियांकुछइसतरहसेजुड़ीहोतीहैंकिवेआसानीसेहिलडुलसकें. सारेकामघरबैठेहोरहेहैं? पीठकेबलपैरफैलाकरसोनावेटलॉसकेलिएसबसेअच्छातरीकामानाजाताहै. खानापीनाबंदकरनेसेआपकोबहुतज्यादाकमजोरीहोगी. वजनकमकरनेकेलिएगुलाबकीचायकाफीअसरदारहै।यहनसिर्फवजनकमकरनेबल्किबालोंऔरस्किनकेलिएभी.

औरयहदवाईगर्मपानीकेसाथलेनेपरऔरभीज्यादाअसरकरतीहैऔरआपकोअच्छापरिणाममिलताहै. 2ग्रामडाइट्रीफाइबरहोताहै इसलिएवजनकमकरनेकेलिएइसकासेवनकियाजासकताहै।इसेखानेसेप्रोटीनइंटेकबढ़ेगाऔरपेटभीभरारहेगा एकरिपोर्टकेमुताबिक,एकपुरुषकोस्वस्थरहनेकेलिएरोज2500कैलोरीकीजरूरतहोतीहैंऔरएकस्वस्थमहिलाकोस्वस्थरहनेकेलिएरोज2000कैलोरीकीजरूरतपड़तीहै।सेंटर्सफॉरडिसीसकंट्रोलएंडप्रिवेंशनकेमुताबिकएकहफ्तेमें1किलोवजनकमकरनास्वास्थकेलिएअच्छाहोताहै।एकहफ्तेमेंइससेज्यादावजनकमकरनेसेसेहतखराबहोसकतीहै।उनलोगोंकोवजनकमकरनेकेलिएदिनभरमें500से1000कैलोरीतकबर्नकरनीपड़ेगी।जिसेडाइटऔरएक्सरसाइजकेजरिएबर्नकियाजासकताहै ऐसेबहुतसेलोगहैंजोवजनकीकमीसेपरेशानहैऔरवजनबढ़ानेकीकोशिशकरतेहैं,लेकिनफिरभीकामयाबीहासिलनहींहोपाती।एकरिपोर्टकेमुताबिकवजनबढ़ानेकेलिएअधिकसेअधिकपोषकतत्वोंऔरकैलोरीजकासेवनकरनाचाहिए।अगरआपनियमितरूपसे2500कैलोरीखर्चकरतेहैंऔरआपरोज500कैलोरीअधिकलेतेहैंतोइससेएकसप्ताहमें1पाउंडवजनबढ़ेगा।इसकेअलावाअगरआपरोजखर्चकीजानेवालीकैलोरीमें1000अधिककैलोरीकासेवनकरतेहैंतबआपकावजनएकसप्ताहमें2पाउंडकेहिसाबसेबढ़ेगा।वजनऔरअच्छेस्वास्थ्यपानेकेलिएप्रोटीन,फाइबरऔरकार्बोहाइड्रेटयुक्तभोजनकोडाइटमेंशामिलकरनाचाहिए स्वस्थशरीरकेलिएवजनकाकंट्रोलमेंरहनाजरूरीहोताहै।क्योंकिअधिकवजनसेशरीरमेंकईतरहकीसमस्याएंहोसकतीहैं।वजनघटानेयाबढ़ानेकासिंपलफंडायहहैकिआपदिनभरमेंकितनीकैलोरीलेरहेहैंऔरकितनीकैलोरीजबर्नकररहेहैं।ऊर्जामापनेकेएकपैमानेकोकैलोरीकहाजाताहै।दौड़ने,भागने,सांसलेनेकेअलावामस्तिष्क,कोशिकाओंऔरउतकोंकोऊर्जाकीजरूरतहोतीहै,जोभोजनसेमिलतीहैऔरइसकीमापकोकैलोरीकेरूपमेंमापाजाताहै।शरीरमेंकैलोरीकीसंख्याइससेप्रभावितकरतीहैकिआपभोजनकैसेखातेऔरचबातेहैं।लेकिनक्याआपजानतेहैंवजनकंट्रोलकरनेकेलिएकितनीकैलोरीकाफीहोतीहैऔरकितनीकैलोरीबर्नकरनीचाहिए ज़ायकाहीआपकीजिंदगीहैतोहमसेसाझाकरेंअपनीरेसिपी,कुकिंगटिप्स,किसीरेस्टोरेंटयारोडसाइडढाबेकारिव्यू.

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