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आइएजानतेहैंकौनसेहैंये5योगासन- सबसेपहलेअपनेपेटकेबलसेलेटजाएं. बहुतलोगऐसेहोतेहैजोपहलेइसकोनजरंदाजकरतेहैलेकिनबादमेंयहीलोगपरेशानहोतेहैकीहमारापेटइतनाज्यादाबाहरकैसेनिकलगया. दोस्तोंयदिआपकोहमारीयेटिप्सहेल्पफुललगीतोपोस्टकोअपनेदोस्तोंऔरघरपरिवारवालोंकेसाथफेसबुकऔरwhatsappपरजरुरशेयरकरेताकिज्यादासेज्यादालोगोकोपेटअंदरकैसेकरतेहैपताचलपाए.

औरअगरसादापानीकीजगह,ठंडापानीपीएतोऔरज़्यादाकैलोरीजशरीरद्वाराबर्नहोगी,उसेशारारिकतापमानमेंलानेकेलिए. जिससेहमाराशरीरज़्यादाकैलोरीज़बर्नकरताहैं.

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एप्पलसाइडरविनेगरयूजकरनेकासबसेअच्छातरीकाहैकिआपइसेअपनेभोजनमेंडालकरयूजकरें. लेकिनऐसाकरनासेहतकेलिएकितनानुकसानदेहहै,डायटिशियनसेजानें! बयानमेंकहागयाहैकिइसयोजनाकाखर्चागौतमगंभीरफाउंडेशनतथासांसदकेनिजीसंसाधनोंकीमददसेउठायाजाएगाऔरसरकारकीमददनहींलीजाएगी. इसजमाचर्बीकीवजहसेलुकभीख़राबदिखनेलगताहैऔरसाथहीहमअस्वस्थ्यभीमहसूसकरनेलगतेहैं.

कैलोरीबढ़ानेवालीसामग्रीघरमेंनरखें।भूखलगनेपर,लंचऔरडिनरकेबीचकेसमयकेलिएभुनेचने,मूंगफलीयाअलसी,सूखेमेवेरखें।उबलेयाभुनेचनोंपरप्याज,टमाटर,हरीमिर्च,धनिया,चाटमसालाछिडक़करखाएं।खानेकेबादयदिमीठाखानेकीइच्छाहैतोफ्लेवर्डयोगर्टलें।पूनममेहता रखना. टेलएकमात्रऐसापदार्थहैजोकिआपकेशरीरमेंफैटऔरचर्बीजमाबहुततेजीसेकरताहै. एसिडिटीकीसमस्यामेंपेटमेंएसिडजमाहोजातेहैं.

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हालहीमेंभारतमेंकूल्हेकीप्रत्यारोपणप्रक्रियामेंडुअलमोबेल्टीहिपजौंइटसिस्टमबेहदकारगरसाबितहुआहै. रस सिद्धांत मराठी. यहआपकोशांतरखताहैऔरशरीरमेंएंडोर्फिनकोरिलीजकरताहै. रातभरकेलिएदोबड़ेचम्मचत्रिफलापाउडरएकग्लासठंडेपानीमेंभिगोकरछोड़दें।कुछदिनोंतकरोजानासुबहखालीपेटइसेपिएं इसकेलिएआपकोत्रिफलाचूर्णकीजरूरतपड़ेगी,जोआपकोमार्केटमेंमिलजाएगा।आपचाहेतोइसेऑनलाइनभीमांगासकतेहैं आजकलकीअस्वस्थजीवनशैलीकेकारणउत्पन्नबीमारियोंillnessमेंसेसबसेबड़ीबीमारीमोटापाहै।यहबीमारी… हमजोकुछभीखातेहैं,उसकाहमारेस्वास्थ्यपरसीधाप्रभावपड़ताहै।चाहेफिरवहशारीरिकस्वास्थ्यकी… भजन हिंदी वीडियो मूवी पेट(Stomach मटपकमकरनकउपयMotapaKamKarneUpayHindiBabaRamdevपटकमकरनकउपय मटपकमकरनकरमबणउपयMotapaKamKarneUpayHindiBabaRamdevपटकमकरनकउपय 8.

हमेंपैसेकमानेकेसाथमेंखुदकोचुस्तऔरफिटरखनाचाहिए. तोचलिएअबइससेक्शनकोभीध्यानसेपढ़लेतेहैंकिआपकोवजनऔरमोटापाकमकरनेकेलिएक्यानहींखानाचाहिए. बिनाकिसीइक्युपमेंटकेकीजानेवालीइसएक्सरसाइजकेकईबेनिफिटहैं? सातदिनकायहप्लानबहुतहदतककामगारसिद्धहुआहै. सुबहसुबहइसड्रिंकबनालें,उसकेबादपूरेदिनमेंइसकासेवनतीनबारकरनाचाहिए. बहुतलोगऐसेहोतेहैजिनकोसोमोसे,पकौड़ेऔरतेलसेबनीहुईचीजेबहुतपसंदहोतीहैऔरइसकीवजहसेउनकेशारीरमेंफैटबढ़ताहैऔरउनकापेटबहारनिकलनेलगताहै.

खुशरहेंवअपनीसोचसकारात्मक(positivethinking)रखेंऔरतनावमुक्तजीवनशैली(stressfreelifestyle)अपनायें!


अगरहमाराशरीरस्वस्थ्यनहींहोगातोहमारेशरीरमेंथकानऔरआलसबनारहेगाहमचाहकरभीकोईकमनहींकरपायेंगे. सिल्वियानेसमझाया| दुनियाभरमेंमोटापेसेपीड़ितलोगोंकीसंख्यातेजीसेबढ़तीजारहीहै|यहरोगआपकेजीवन-शैलीकोविपरीतरूपसेप्रभावितकरसकताहै| पारिवारिकयाआनुवांशिककारणोंकीवजहसेभीआपकोमोटापाकाखतराहोसकताहै|इसकामतलबजन्मजातरोगकीवजहसेशिशुकोबचपनसेहीमोटाहोनेकीप्रवृत्तिहोतीहै|यहरोगअत्यधिकभूख(hyperphagia)सेभीजुड़ेहोसकतेहैं| अगरआपकाBMI37.

सौठ,दालचीनीऔरकालीमिर्चकोबराबरमात्रामेंलेकरपीसलें।इसेरोजानाखालीपेटगुनगुनेपानीकेसाथमेंपीएतोआपकोफायदाहोगा इसप्रकारसेहमनेदेखाकिपतलाहोनेकेकईप्रकारकेउपायहैं।अगरआपपतलाहोनाचाहतेहैं,तोपूरीलगनसेउपायअपनाएजासकतेहैं।इसप्रक्रियामेंथोड़ासमयजरूरलगसकताहैइसलिएधैर्यरखें।साथहीसाथअपनेस्वास्थ्यपरभीनजरबनाएरखें।थोड़ासमयदेऔरविश्वासरखें।इसबीचआपअपनेसारेकार्यकोभीकरतेचलें जोलोगमोटेहोतेहैंयाफिरथोड़ासाभीवजनज्यादाहोताहैवहपतलेहोनेकेलिएबहुतहीपरेशानहोतेहैं।ऐसेमेंहमआपकीमददकरेंगेताकिपतलाआसानीसेहोसकेवहभीआसानऔरघरेलूउपायसे -आलूमेंकार्बोहाइड्रेटबहुतहोताहैजिससेमोटापाबढ़नेकामाध्यममानाजाताहै।ऐसेमेंअगरआपउबलाआलूकासेवनकरेंतोनिश्चितरूपसेयहआपकेलिएफायदेमंदहोगा।उबलेआलूमेंपोटेशियमकीभरपूरमात्राहै,जोपतलाहोनेमेंसहायकहै।ऐसेमेंज्यादाउबलेआलूकाहीसेवनकरें सिर्फखानपानसेहीपतलाहोनामुश्किलहोजाताहैअगरआपशारीरिकगतिविधिजैसेझाड़ूलगाना,पोछालगाना,घरकेसाथ-साथगार्डनकीसाफसफाईकरनेजैसाकामकरेंगेतोवहभीआपकेलिएपतलाहोनेमेंफायदेमंदहोगा फाइबरयुक्तभोजनलेनाहोगाफायदेमंदअगरपतलाहोनाचाहतेहैं,तोऐसेमेंअपनेखानेमेंफाइबरवालाभोजनलेनाबिल्कुलसहीविकल्पहै।ऐसेभोजनमेंजल्दीभूखनहींलगतीऔरइससेपोषणभीप्राप्तहोजाताहै।ऐसेमेंआपओट्स,कॉर्नफ्लेक्स,सलादकोभीलेसकतेहैं।फाइबरशरीरमेंपोषकतत्वोंकीकमीकोभीपूराकरतेहैंअतःऐसेआहारकोजरूरशामिलकरें कईबारलोगपतलातोहोनाचाहतेहैंपरवहहोनहींपाते।इसकाकारणहैकिएकहीबारमेंबहुतसाराखानाखालेतेहैं।ऐसानाकरें।आपदिनभरकेखानेकोटुकड़ेमेंखाएं,इससेआपकोबेहतरपरिणामप्राप्तहोगा।लोफैटप्रोटीनडाइटलेनाऐसेसमयमेंबेहतरहोगा।दिनभरकेखानेमेंफाइबरकोभीसम्मिलितकरेंइससेशरीरमेंउर्जाबनीहीरहेगी।खानेकोटुकड़ोंमेंखानेपरभीअतिरिक्तफैटसेभीबचाजासकताहै,जोहमारेशरीरकेलिएबिल्कुलभीअच्छानहींहोताहै अगरआपघरेलूटिप्सअपनाएंजोकभीहमारीदादीनानीनेबतायाहोगातबभीआपकोफायदाहोसकताहै।हमआपकेसाथकुछजरूरीटिप्ससाझाकरनेजारहेहैं,जोनिश्चितरूपसेआपकोफायदापहुंचाएंगे 7).

42ग्रामएवंफाइबरकीमात्रा7. हरमीलमेंबहुतसीकैलोरीले,हरबाररेस्टोरेंटसाइज़कामीललें,उसमेज्यादाकैलोरीहोतीहैं. इसकेसाथआपचाययाकॉफीकीजगहग्रीनटी(GreenTea)पिएं. सुबहमेंअपनेनाश्तेसेकमसेकमआधेघंटेपहलेएकचम्मचखायें. यहरसदारफलविटामिनएका432IUभीप्रदानकरताहै,जोकिरोजानाकीजरूरतका8.

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