प्यार करने वाले लोगों की शायरी

प्यार करने वाले लोगों की शायरी
प्यार करने वाले लोगों की शायरी

जैसेकीओट्स,बादाम,अंडे,हरीसब्जियाँ,ग्रीनटी,दालेंजैसेराजमा कमसोनेसेहममेंहॉर्मोनलअसंतुलनहोजाताहैं. जैसेआपरोटीकोबिल्कुलकमखाएंऔरसब्जीडालेंइसतरहकीचीजेंअपनेभोजनमेंशामिलकरेंहमारेभोजनमेंप्रोटीनशामिलकरनेचाहिएकार्बोहाइड्रेटकीचीजेंहमेंकमकरदेनीचाहिएरोटीकमसेकमखानीचाहिए. अदरककेरसमेंदोचम्मचशहदमिलाकरपिएँ लगभग200मि. योगतथाइसकेफायदे. अपनेभोजनमेंकरेलाशामिलकरनेसेहमेंवजनघटानेमेंमददमिलतीहै.

इसमेंजानेसेपहलेआपकोअपनायहांरजिस्ट्रेशनकरनाहोगा,जिसकाऑप्शनलॉगइनकेठीकनीचेदियाहुआहै. मेंमहत्वपूर्णभूमिकानिभाताहैऔरइसलिएयेमुंहासोंवालीत्वचाकेलिएउपयोगीहै. तोअगरआपभीआयुर्वेदिकतरीकेसेअपनेमोटापेकोकमकरनाचाहतेहैंतोआपpatanjalibabaramdevweightlossayurvedicmedicineकाइस्तेमालकरसकतेहैंयहपूरीतरहसेआयुर्वेदिकहैऔरइसकेकोईभीनुकसाननहींहै. डिटॉक्सड्रिंकबनानेकेलिएबस5-10पत्तेऔरएकगिलासपानीलें,फिरइन्हेंअच्छीतरहसेग्राइंडरमेंपीसलें.

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एवोकाडोमेंकमकार्बऔरहाईप्रोटीनकीमात्राहोतीहै. उपाय-इससेबचनेकेलिएपानीज्यादापिएं,कुछभीखानेऔरएक्सरसाइजमेंकमसेकम2घंटेकाअंतररखें! क्याहमारीजिंदगीमेंमौजूदलोगअसलमेंयेसोचतेहैंकिहम5किलोज्यादावजनकेसाथजीरहेहैं?कुछकहेंगेहांऐसाहीहैपरअगर5किलोअधिकवजनकामतलबहैकिहमअपनीजिंदगीजीसकतेहैं,जोजीमेंआएखासकतेहैं,जोजीमेंआएपीसकतेहैं,वोसबमहसूसकरसकतेहैंजोहमकरनाचाहतेहैंतोक्यावो5किलोअधिकवजनवाकईबुराहै?क्या5किलोएक्स्ट्रावजनअसलमेंहमाराएक्सपीरियंसहमसेछीनसकताहै?हमारीखुशीछीनसकताहै?

5परआधारितहै वजनकमकरनेकेलिएबिनाभूखलगेकैसेइनटेककरसकतेहैंकैलोरी डाइटकोफॉलोकरनाकाफीफायदेमंदहोताहै,हेल्दीतरीकेसेवजनघटानाएकस्लोप्रोसेसहै।शोधकेमुताबिकजोलोगधीरे-धीरेऔरलगातारवजनकमकरतेहैंवहइसप्रक्रियामेंअधिकसफलहोतेहैं।वहींयहचार्टइंस्टीट्यूटऑफमेडिसिनकीअनुमानितऊर्जाआवश्यकतागणनाकाउपयोगकरकेबनायागयाहै वजनकमकरनेकेलिएहमक्याकुछनहींकरतेहैं।डाइटसेलेकरघंटोंवर्कआउटकरतेहैंताकीपरफेक्टफिगरपासकें।वहींवजनकमकरनेकीप्रक्रियामेंडाइटकीअहमभूमिकाहोतीहै।अगरआपकोवजनकमकरनेमेंमुश्किलेंआरहीहैं,तोयहजाननाबहुतआवश्यकहैकिआपकोरोजानाकितनीकैलोरीखानीचाहिए।विशेषज्ञोंकामाननाहैकिकमकैलोरीखानेसेआपकाशरीरआसानीसेफैटबर्नकरसकताहैऔरयहवजनकमकरनेकेलिएएकबेहतररणनीतिभीहै।ऐसेमेंफैटबर्नकरनेकेलिएकुछबातोंकाखासख्यालरखनाचाहिए,औरयहभीध्यानरखेंकिकितनीमात्रामेंकैलोरीइनटेककरनाचाहिए कैलोरीकोबर्नकरनेकेकईतरीकेहैं।ऐसेमेंकुछखाद्यपदार्थोंकासेवनकरेंजोवजनकमकरनेकीप्रोसेसमेंमददगारहैं।उसकेलिएआपप्रोटीन,फाइबर,विटामिन,मिनरल्सऔरएंटी-ऑक्सीडेंटयुक्तफलऔरसब्जियोंकासेवनकरें।इससेलंबेसमयतकभूखनहींलगेगीऔरमेटाबॉलिज्मबूस्टहोगा।इसकेअलावायहपोषकतत्वबार-बारभूखलगनेकीसमस्यासेभीराहतदिलाएंगे।ज्यादातरफलऔरसब्जियांपोषकतत्वोंमेंस्वाभाविकरूपसेउच्चहोतीहैंलेकिनफैटऔरकैलोरीमेंकमहोतीहैं।इसलिएअपनीडाइटमेंफलऔरसब्जियोंकोभरपूरमात्रामेंशामिलकरें बतादेंकिअधिकांशलोगएकहजारकदमचलनेपरतकरीबन30-40कैलोरीबर्नकरतेहैं,जिसकाअर्थहैकिवे10हजारकदमचलनेसेलगभग300-400कैलोरीकोबर्नकरेंगे.

पौधेतैयारकरनेकेलिए1वर्षपुरानामूलवृंतपरवीनियरकलमबांधनेकाकार्य. थायरॉइडकीसमस्यासेजूझरहेज़्यादातरलोगोंकीसबसेबड़ीशिकायतयहीहोतीहैकिचाहेवेकितनीभीकोशिशक्योंनकरलें,… अगरयेकैलोरीज्यादामात्रामेंइकट्ठाहोनेलगेतोबॉडीमेंचर्बीबनजातीहैजिससेशरीरकोकईतरहकीबीमारियांजैसेहृदयरोग,टाइप2मधुमेहऔरकैंसरकीसंभावनातकबढ़सकतीहै।येजरूरीनहींहैकिसभीखाद्यपदार्थजिनमेंहाईकैलोरीपाईजातीहैवोसेहतकेलिएनुकसानदेहहोतेहै।कुछखाद्यपदार्थऐसेभीहैजिनमेंहाईकैलोरीहैलेकिनवोसेहतकेलिएफायदेमंदहै।हालांकिइसकामतलबयहनहींकिआपकमकैलोरीवालाभोजनहीकरें।कईऐसेखाद्यपदार्थहैजिसमेंकैलोरीभरपूरमात्रामेंहोतीहैलेकिनउससेशरीरकोनुकसाननहींहोता।इसलिएजरूरीहैकिआपसंतुलितआहारकासेवनकरे।आइएहमआपकोबतातेहैसेहतकेलिएफायदेमंदहाईकैलोरीखाद्यपदार्थोंकेबारेजिन्हेंआपअपनीडाइटमेंशामिलकरकेस्ट्रॉगरहेंगे क्याआपकोलगताहैकिप्लेनबटरकैलोरीसेभरपूरहै?जीहांआपकोदोबारासोचनेकीजरूरतहै,क्योंकिप्लेनबटरमेंजितनीकैलोरीहोतीहैउतनीहीकैलोरीपीनटबटरयानटबटरमेंपाईजातीहै।1बड़ाचम्मचपीनटबटरमेंप्रतिचम्मच100कैलोरीहोतीहै,जोसादेमक्खनमेंपाईजानेवालीकैलोरीकीसंख्याकेलगभगबराबरहोतीहै।मूंगफलीकामक्खनभीप्रोटीन,फाइबरऔरस्वस्थवसाऔरफाइटोन्यूट्रिएंटसेभरपूरहोताहै जबभीहमवजनकमकरनेकीबातसोचतेहैंतोसबसेपहलेयहीसोचतेहैंकिहेल्दीखानाखाएंऔरअपनीडाइटसेकैलोरीकोकमकरें।कैलोरीऊर्जाकीएकमूलइकाईहैजोहमारेहरखानेमेंपाईजातीहै।येशरीरकीक्षारीयचयापचयदरकोबनाएरखनेकेलिएआवश्यकहै।किसीभीइनसानकोएकदिनमेंकितनीकैलोरीकीआवश्यकताहोतीहैयेउनकीकैलोरीकीखपत,उम्र,लिंग,मसल्सऔरकामपरनिर्भरकरतीहै।अगरआपज्यादाकैलोरीप्राप्तकरतेहैंऔरउसहिसाबसेकामनहींकरतेतोआपकीबॉडीमेंअतिरिक्तकैलोरीइकट्ठाहोनेलगतीहै चियाबीजसेहतकेलिएफायदेमंदखाद्यपदार्थोंमेंसेएकमानाजाताहै।इसमेंउच्चफाइबर,ओमेगा-3,प्रोटीनऔरजिंकपायाजाताहै।छोटेकालेबीजएंटी-ऑक्सीडेंटऔरएंटीइनफलामेट्रीगुणोंसेभरपूरहोतेहैं।चियाबीजमेंहाईकैलोरीहोतीहैं।एकचम्मचचियाबीजमें70कैलोरीहोतीहै जैतूनकेतेलमेंभरपूरमात्रामेंमोनोअनसैचुरेटेडवसापाईजातीहैजोदिलकीसेहतकेलिएअच्छाहै।इसकेअलावा,इसमेंओमेगा-6,ओमेगा-3औरविटामिनईभीभरपूरपायाजाताहै,जोमस्तिष्ककेकामकाजकेलिएअच्छामानाजाताहै।जैतूनकातेलकैलोरीऔरवसामेंभीउच्चहै।एकचम्मचजैतूनकेतेलमें120कैलोरीऔर14ग्रामवसाहोतीहै अखरोटऔरबीजोंकोअक्सरस्नैक्सकेरूपमेंखायाजाताहै।लेकिनज्यादातरलोगनहींजानतेकियहकैलोरीमेंभीहाईहोतेहै।100ग्रामट्रेलमिक्समें462कैलोरीहोतीहै 6!

मोटापाजितनीजल्दीआताहैउतनीजल्दीजातानहींहै. परीक्षा-आयोजनकैसेकरें?शिथिलशिक्षातन्त्रकोउपरोक्तसमस्तकसौटियोंमेंकसनेकेपश्चात्परीक्षाकाआयोजनऐसाहोजिसमेंरटी-रटायीबातोंकेबजायशिक्षार्थीकेबौद्धिकस्तरकीपरखसम्भवहो।विभिन्नशैक्षणिकविभागोंकेExpertVideoConferencingजैसेमाध्यमसेशिक्षार्थियोंकोपरखेंजहाँनकलजैसीआशंकाएँभीनहों.

पहल पोषण वसा हानि

धन्यवादहमजल्दहीइसविषयपरपूर्णजानकारीलिखेंगे. अश्वगंधाकाअंग्रेजी(इंग्लिश)नामविंटरचेरी,पॉयजनसगूज्बेर्री ऊपरबतायेगएसभीचूर्णकोसामानमात्रामेंमिलाकरकांचकेडिब्बेमेंभरकररखलें।अबइसचूर्णकाआधाचम्मचपाउडरलेकररोजसुबहदूधकेसाथसेवनकरें।इसकेइस्तेमालसेबालझड़नाबंदहोजातेहैं।इसकेआलावासफ़ेदहुएबालभीपुनःकालेहोजातेहैं अभीहमनेअश्वगंधाकेबारेमेंजानाकीयहक्याहोताहै,कैसादेखताहैऔरइसमेंक्याक्यागुणमौजूदहैं।चलिएअबआपकोअश्वगंधाकेचमत्कारीफायदोंसेपरिचितकरवातेहैं 1. सप्ताहमेंपांचबारहरदिनलगभग30से45मिनटकीशारीरिकगतिविधिकरनेकालक्ष्यरखें. भारतमेंयहपहलीतरहकाहिपसिस्टमहैजोहिपजौइंटविकारसेजूझरहेरोगियोंकोदर्दसेनजातदिलाताहै,स्थिरताकोबढ़ाताहैऔरगतिशीलताकीरेंजप्रदानकरताहै.

चियाबीज,सूरजमूखीकेबीज,तिलकेबीज,अखरोटऔरबादामजैसेकुछस्वस्थबीजऔरनट्ससेदोस्तीकरें।तनाव।आपकीप्रतिरक्षाप्रणालीकोमारनेकासबसेआसानतरीकाक्रोनिकतनावहै यहसचनहींहै।बाजरेऔरज्वारउच्चरक्तचापवालेलोगोंकेलिएपोटेशियमसेभरपूरऔरमहत्वपूर्णनुस्खाहैक्योंकियहसोडियमकेप्रभावकोकमकरताहै।अधिकपोटेशियमरिचफूड्सखानेसेआपकेशरीरसेमूत्रकेमाध्यमसेअधिकसोडियमनिकलजाएगा।इसलिएलोब्लडप्रेशरसब्ज़िरेसिपीकेसाथअपनेदैनिकआहारमेंबाजरेकीरोटीऔरज्वारकीरोटीशामिलकरें 4.

किस्मोंकेआधारपरखजूरकईप्रकारकेहैं,जिनमेसेकुछलोकप्रियकिस्मनिम्नलिखितहैं: हमनेअपनेइसआर्टिकलमेआपकोखजूरकेढेरसारेलाभबतायेहैं,जिसेआपअपनाकरस्वास्थवर्धकलाभपासकतेहै. इलायचीकाइस्तेमालखानोंमें,चायमेंऔरअलग-अलगतरहकेपेयमेंहोताहै. खासतौरसेआपकोरातकेसमयकिएजानेवालेभोजनकोलेकरसजगरहनाचाहिए. यहनिर्जलीकरण(Dehydration)कामुकाबलाकरनेमेंमददकरतेंहै,आपकीऊर्जाकेस्तरकोऊपररखतेहैऔरआपकीरोगप्रतिकारकप्रणालीकोबेहतरबनातेहै.

बातजबडाइटिंगऔरपोषणकीहो,तोकीटोआजभीवर्गविशेषमेंप्रचलितशब्दहै.


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