मोटापा घटाने की दवा बताइए देसी

मोटापा घटाने की दवा बताइए देसी
मोटापा घटाने की दवा बताइए देसी

आदतोंकीवजहसेनहींबढ़तावजन इसलिए,अगरहमअपनेशरीरकोफिटरखनेचाहतेहैंतोहमेंअपनीजीवनशैलीकीआदतोंमेंबदलावकरनाहोगा. नौकासन:नौकासनपेटकमकरनेमेंबहुतहीसहायकहै. जिसकीवजहसेहमारेशरीरमेंकैलोरीकीमात्राबहुतज्यादाबढ़जातीहैजोकिबादमेंfatमैंतब्दीलहोजातीहै. एप्पलसाइडरविनेगरकोजूसयापानीकेसाथमिलाकरपीनेसेमोटापावकोलेस्ट्रॉलदोनोंमेंतुरंतहीकमीआतीहै. रिश्तोंकोबनानेकाफिरएकमौकाआपकेसामनेहै,ऐसेमेंयहस्थितिआपकोथोड़ापरेशानभीकरसकतीहै.

रनिंगकरनापेटकीचर्बीगलानेकाबहुतहीअच्छाउपायहैऔरआपकोहररोज३०मिनटकमसेकमदौड़नाचाहिए. रनिंगकरनेकेलिएआपकिसीभीपार्कयागार्डनमेंजाकररनिंगकरसकतेहो.

मोटापा घटाने की दवा बताइए देसी वजन अच्छी तरह से दुर्घटना आहार कैसे खोना है

जबभूखलगेwatermelonखालो,ककड़ीखालो,खीरा,टमाटरखालोयाटमाटरकासूप,लोकिकासूप,लोकिकासूपपीलादो? इनमेंसेकोईभीचीजहिप्समेंदर्दकाकारणबनसकतीहै. 92किलोकाहोगया।इसकेबादमैंनेवजनकमकरनेपरध्यानदियाऔरकुछहीसमयमेंमेरावजन92से67किलोकारहगया शरीरकोकामकरनेकेलिएएनर्जीकीजरूरतहोतीहै।जैसे:गाड़ीचलनेकेलिएईंधनचाहिए।उसीतरहशरीरकोभीअलग-अलगकामकरनेकेलिएऊर्जा हैरिस-बेनेडिक्टफॉर्मूला(Harris-BenedictFormula)याहैरिस-बेनेडिक्टसमीकरण(Harris-BenedictEquation)कोपहलीबार1918मेंपब्लिशकियागयाथा।इसकेबादइसमेंसुधारहुएऔरफिरइसे1984और1990मेंभीपब्लिशकियागया क्याआपनेकभीसोचाहैकिहरदिनआपकितनीकैलोरीबर्नकरतेहैं?शायदनहीं!

1exerciseकेरूपमेंस्थानदियागया।आपयदिdaily30minuteकीसाइकिलिंगकरतेहै।तोआपअपनेbodyसे250500fatऔरcaloriesburnकरतेहै।साइकिलिंगकरनाहमारेपैरोकोभीstrongबनताहै हमेशासामान्यअपीलकीतुलनामेंपहलेबिस्तरसेबाहरनिकलनेकेबाद,सुबहमेंव्यायामकरनाएकबड़ीआदतहै।जबआपदेररातकामकरतेहैतोआपसुबहथोड़ाlateजागतेहै आपपेटकमकरनेकीएक्सरसाइजकोकरनेकेलिए इसप्रकारआपबहुतसमयबचासकतेहैं।घरपरवजनघटानेकेलिएकईसरलअभ्यासहैंजिन्हेंआपtryकरसकतेहैं।शुरुआतकरनेकेलिए,आपकोवजनघटानेकेscienceकोसमझनेकीआवश्यकताहै।इसतरह,आपएककार्यक्रमकीयोजनाबनासकतेहैंजोआपकोgoodresultदेसकताहो आपकोअपनेद्वाराखाएजानेवालेभोजनकाभीध्यानरखनाहोगा अपनेजीवनशैलीमेंबदलावकरनेकीआवश्यकताहोतीहै है।जोहमेंनींदनआनेकेपरिणामोंसेबचनेमेंमददकरताहै।जैसेहृदयरोग यहांहमनेजोभीexerciseबतायाहैवेसबबहुतहीbasicऔरबहुतहीकारगरएक्सरसाइजहैं।इनसभीएक्सरसाइजकरनेकेकोईभीSideeffectनहीहै पेटमेंचर्बीहोनानकेवलदेखनेमेंबुरालगताहै,बल्कियहहमारेस्वास्थ्यकेलिएभीहानिकारकहै।यहीनहीं,ऐसाभीमानाजाताहैकियहचर्बीकईबीमारियोंकाकारणभीबनसकतीहै किआपकीबॉडीकिसप्रकारकेexerciseकरसकतीहै।वजनघटनेमेंexerciseकैसेकामकरताहै इसकेअलावा,हालकेशोधकेअनुसार,जोलोगसुबहव्यायामकरतेहैं,वेरातमेंकामकरनेवालोंकीतुलनामेंवजनकमकरनेमेंअधिकसफलहोतेहैं इसलिएजबआपवजनघटानेयपेटकमकरनेकेलिएहोमपरexerciseकरनेकीयोजनाबनारहेहैं।तोआपकोयहजाननाहोगाकिजबआपexerciseकरनाशुरूकरतेहैं।तोआपकाशरीरकैसेकामकरताहै हमसबजानतेहैकिवजनकमकरनेमेंकितनीमेहनतलगतीहै।सोक्योंनाहमपहलेसेहीअपनाख्यालरखे।अगरआपअपनेdietकाध्यानरखेंतोआपकोकोईभीपरेशानीनहींहोगीभविष्यमें हमेंकभीभीअपनेhealthकेसाथcomparmiseनहींकरनाचाहिए।जबकभीभीआपकोलगेकिआपकीहेल्थसहीनहींहैतोpleasedoctorcheckकराए आशाकरतेहैकीआपसबहमेशाhealthy,wealthyऔरhappyरहे।आपआपनेlifeकोenjoyकरतेरहे करसकतेहै।Runnigकरनेसेभीबहुतज्यादाweightlossहोताहै।आपनेदेखाहोगाकीजोrunningकरतेहैउनकाbodyकितनाफिटहोताहै अधिकनींदआपकोmorefattyहोनेकाकारणबनसकतीहै।इसलिएआपकोजितनीनीदकीजरुरतहोउतनाहीले किया,औरएकऔरजोशामकोकामकरताथा।औरउन्हेंयहदर्जकरनेकेलिएकहाकिउन्होंनेइसtimeमेंक्याखाया।परिणामोंमेंपायागयाकि,शुरुआतीgroupनेपूरेदिनकमकैलोरीकासेवनकियाऔरअंततःरातकीतुलनामेंअधिकवजनकमकिया क्यानहींखानाहै।यहतोबतादियापरप्रोटीनमेंऐसेकोणसेचीज़ेखानेहैयहभीबताए अर्चनाजीपेटकीचर्बीऔरवजनकमकरनेकेउपाययहाँपढ़ेऔरएकसंतुलितदिनचर्याबनायेजिसमेंएक्सरसाइजऔरडाइटकोसहीतरीकेऔरनियमितरूपसेकरे.

इसकेलिएआपकोअपनीडाइटमेंकुछफूडसुझारहेहैं,जोआपकीसेहतकाख्यालरखनेकेसाथ-साथआपकीमोटापाकमकरनेकीचाहतकोपूराकरनेमेंभीमददगारसाबितहोंगे. आंवलेऔरहल्दीकोबराबरमात्रामेंपीसकरचूर्णबनालें. कोईभीमुझेयेनहींसमझासकताथाकिऐसानहींहै. इसकाखानापकानेमेंभीकामलियाजाताहै.

60 मिनट में 5 किमी चलने की कैलोरी जला दी गई

जनघटानेकेलिएसबसेजरूरीहोताहैआपकीडाइटऔरपाचनतंत्रकासहीहोना।इनदोनोंकीगड़बड़ियांफैटकोआसानीसेशरीरमेंजमाहोनेदेतीहैऔरएकदिनहममोटापेकेशिकारहोजातेहैं।वेलनेसकोचल्यूककोटिन्होवजनघटानेकेलिएहमेशाहेल्दीआईडियाशेयरकरतेरहेहैं।हालहीमेंउन्होंनेपेटकोसहीरखनेकाएकआसानतरीकाबताया,जोकिवेटलॉसकेलिएतोफायदेमंदहैहीपरयेतबभीकामआएगाजबआपघरकेबाहरयात्योहारोंपरअनहेल्दीइटिंगकरेंगे नींबूवजनकमकरनेकेलिएकितनाफायदेमंदहोताहैयेतोआपमेंसेज्यादातरलोगजानतेहोंगे,नींबूमेंभारीमात्रामेंऐसेतत्वमौजूदहोतेहैंजोआपकोपूर्णरूपसेस्वस्थरखसकतेहैं।येआपकीपाचनक्रियाकोभीमजबूतबनानेकाकामकरताहैसाथहीआपकेवजनकोतेजीसेघटाताहै।आपरोजानासुबहनींबूकाजूसभीपीसकतेहैं यहसचहैकिआपबिनाजिमजाएसिर्फचलनेसेही9किलोतकअपनावजनआरामसेघटासकतेहैं।10,000कदमचलनेसेरोजानाआपअपनेवजनमेंअभूतपूर्वकमीकरसकतेहैंऔरआपकोयहअसरएकहफ्तेमेंहीदिखनेलगेगा मोटापाआमतौरपरलाइफस्टाइलकीदेनहोतीहै।मोटाशरीरयाफिरशरीरमेंफैटबिल्कुलभीअच्छानहींदिखता।अगरआपसिर्फदोआदतोंकोरोजानाअपनातेहैंतोआपएकहफ्तेमेंहीतेजीसेवजनघटासकतेहैं छोटीदूरियोंकेलिएगाड़ीलेनेकीआदतकोछोड़दे।हालांकिएकव्यक्तिकोवजनकमकरनेकेलिए2000कदमकेआस-पासचलनेकीजरूरतहोतीहै।आपइसबातकोसमझलीजिएकीएकमीलमेंआपकी100कैलोरीबर्नहोतीहै।लेकिनअगरआप10,000कदमथोड़ेअंतरालपरभीचलनेकीआदतबनालेतेहैंतोआपकावजनतेजीसेघटनातयहैऔरआपकोइसकेलिएजिमजानेकीजरूरतबिल्कुलभीनहींहै फैटबर्नकरनेकेलिएकमप्रोटीनवालेआहारकाहीचुनावकरनाचाहिए।तेलमेंतलीहुईचीजोंकीबजायग्रिल्डचीजोंकोखानाबेहतरहै।तेलमेंज्यादाफ्रायडचीजेंफैटकोबनातीहैजबकिभुनीहुईचीजेंआपकेशरीरमेंफैटनहींबननेदेती।साथहीअल्कोहल,कोल्डड्रिंक्सऔरमिठाईकेसेवनसेबचनाचाहिए।दूसरीतरफआईसक्रीमआपकेशरीरमेंचर्बीबढ़ाताहैऔरउससेबनाहुआफैटकमहोनेयाखत्महोनेमेंकाफीवक्तलगताहै 10,000कदमचलनाआपकोज्यादालगसकताहैलेकिनआपकोशिशकरेंतोआपइतनारोजानाआपचलसकतेहैं।जरूरीनहींकिएकबारमेंही10,000कदमआपकोचलनाचाहिए।बल्किइसेआपटुकड़ोंमेंभीविभाजितकरसकतेहैं सर्दियोंमेंवजनघटानाहोताहैआसान,आजमाएंये5टिप्स.

लौंगकापानीदूरकरताहैकमरकीचर्बी,बसऐसेकरनाहोगाइस्तेमाल घरमेंइनचीजोंकोअपनाकरकरेंअपनीस्किनग्लोइंग,अपनाएंयेटिप्स सेल्फीलेनेकाशौकआपकीसेहतपरपड़सकताहैभारी,बीमारीकोदेरहान्योता इसकेअलावाआपइलायचीकेदानोंकोपीसकरपाउडरबनालेंऔरउसेअपनीदूध,चाययाखानेमेंप्रयोगकरें.

अग्रवालनेकहा,"जबआपदवाओंयाचहलकदमीद्वाराइंसुलिनप्रतिरोधकोकमकरतेहैंतबमैटाबोलिज्मसामान्यहोजाताहैऔरआपजोभीखातेहैंवहऊर्जामेंपरिवर्तितहोताजाताहैऔरआपताकतहासिलकरनाशुरूकरदेतेहैं. पढ़िएपूरीखबर. अबआपकोबाजारसेशहदख़रीदलेनाहै! येग्लूकोजलेवलकंट्रोलकरतीहैऔरडायबिटीजकीमेडिसिनकेइफेक्टकोबढ़ादेतीहै. इसलिएकभीभीवजनकमकरनेकेलिएखानानछोड़ेबसअपनेखानेकोलोफैटऔरलोकैलोरीकेअनुसारसहीसेप्लॉनकरें. कब्जकास्वयंकोईइलाजनहींहोतायहइलाजकरानेकेबादभीबार-बारहोजातीहैंलेकिनअगरआपगौमूत्रबतायेगएतरीकेसेलेतेहैंतो101कब्जहमेशाकेलिएचलीजाएगी.

ठीकइसीप्रकारयदिआपसभीलोगोंकोअपनावेटकमकरनाहैतबआपकोप्रोटीनयुक्तआहारलेनाचाहिएजोकिआपकेशरीरकेमेटाबॉलिज्मरेटकोबढ़ानेमेंमददकरताहै.


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