मोटापा कैसे कम करे जल्दी से जल्दी

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अश्वगंधाभीऊंचाकोर्टिसोलस्तरकोकमकरनेकेलिएमनायाजाताहै. बहरहालअगरआपरोटीखातेहुएभीअपनेशरीरकेवजनकोकंट्रोलमेंरखनाचाहतेहैंतोफिरबाजरेकीरोटीसबसेज्यादाफायदेमंदहैलेकिनआपचाहेंतोज्वारकीरोटीकासेवनकरकेभीअपनेवजनकोनियंत्रितकरसकतेहैं. दैनिकआहारकीरचनाकरतेसमय,आपकोहमेशाध्यानरखनाचाहिएकिआपऔसतसंकेतककाउपयोगकररहेहैं।प्रतिदिनकईकैलोरीसेअधिककैलोरी,बिल्कुलवैसाहीजैसेकिसमझमेंआताहै-यहआंकड़ाकोनुकसाननहींपहुंचाएगा शरीरकेऊतकोंकेलिए।प्रोटीनकईहार्मोनकेउत्पादनमेंशामिलहैं।औरअगरशरीरमेंकार्बोहाइड्रेटकीकमीहै,तोयहऊर्जाकेवैकल्पिकस्रोतकेरूपमेंप्रोटीनकाउपयोगकरताहै अगला,आपमाथिथ100 लेकिनछिपीहुईकैलोरीकिसीभीभोजनमेंपाईजातीहै।वेदैनिकआहारमेंगलततरीकेसेफिसलतेहैं:उदाहरणकेलिए,एकरेस्तरांमेंआपनेसलादकाआदेशदियाथा,औरइसमेंथोड़ासातेलजोड़ागयाथा।इसलिएअगरआपघरकाखानानहींखारहेहैं,तोबेझिझकपूछेंकिखानाकिसचीजसेबनाहै।औररेस्तरांमें,तेलकेबिनाउबलेहुए,बेक्डयातलाहुआखानाऑर्डरकरें।पैकेज्डफूडखरीदतेसमयहमेशान्यूट्रिशनललेबलिंगकीजांचकरें सर्वोत्तमपरिणामोंकेलिए,दोनोंपरवापसकटकरें।पिट्सबर्गऔरकोलोराडोविश्वविद्यालयोंद्वाराकिएगएएकअध्ययनसेपताचलताहैकिजिनलोगोंने13.

एकनईदवालोगोंकेशरीरकाकुलवजन20तकज्यादाप्रभावीढंगसेघटासकतीहै. जबभीकुछमीठायातीखाखानेकीक्रेविंगहोऐसेमेंआपइलायचीकासेवनकरसकतेहैं. दलिया(Dalia)एकबेहदसुपाच्यनाश्ताहै.

मोटापा कैसे कम करे जल्दी से जल्दी वजन बढ़ाने के लिए योग

आपहररोजकोशिशकरेंकिएकहरीसब्जीअपनेभोजनमेंजरूरशामिलकरें. एकडाइटकोउसीवक्ततकसिर्फटिकाऊमानाजासकताहैजबयेफूडकेइस्तेमालकोआसानऔरआसानीसेअपनाएयोग्यबनाए. सिल्वरकीकीमत0! येरसोईघरकेमसालोंमेंबहुतआमहै. स्ट्रेसज्यादातरपुरुषोंमेंप्रजननक्षमताकोप्रभावितकरताहै. भूलकरभीकभीखालीपेटनहींपीनीचाहिएकॉफी,सेहतकेलिएहोताहैनुकसानदायक. अदरककेरसमेंदोचम्मचशहदमिलाकरपिएँ।अदरकऔरशहदशरीरकीचयापचयक्रियाकोबढ़ाकरअतिरिक्तवसाकोजलानेकाकामकरतेहैं।अदरकअधिकभूखलगनेकीसमस्याकोभीदूरकरताहै,तथापाचनक्रियाकोदुरुस्तकरताहै।इसयोगकोसुबहखालीपेटतथारातकोसोनेसेपहलेलेना(Motapakamkarnekeliyeghareluupchar)चाहिए यहांवजनघटानेकेलिएअनेकघरेलूउपायबताएजारहेहै।आपइनअसरदारउपायोंद्वाराअपनावजनकमकरसकतेहैं अश्वगन्धाकेदोपत्तेलेकरपेस्टबनालें।सुबहखालीपेटइसेगरमपानीकेसाथपिएँ।अश्वगन्धातनावकेकारणबढ़नेवालेमोटापेमेंमददकरताहै।अत्यधिकतनावकीअवस्थामेंकोर्सिटोल(Cortisol)नामकहार्मोनअधिकमात्रामेंबनताहै।इसकेकारणभूखअधिकलगतीहै।शोधकेअनुसार,अश्वगन्धाशरीरमेंकोर्सिटोल(Cortisol)केलेवलकोकमकरताहै रातमेंसोतेसमयदोइलायचीखाकरगर्मपानीपीनेसेवजनकमकरनेमेंसहायतामिलतीहै।इलायचीपेटमेंजमाफैटकोकमकरतीहै,तथाकोर्सिटोल(Cortisol)लेवलकोभीनियंत्रितरखतीहै।इसमेंमौजूदपोटेशियम(Potaseium),मैग्नेशियम(Magneseium),विटामिनबी1,बी6(Vita.

डाइटऔरफिटनेसकेक्षेत्रमेंकैलोरीकामतलबवोउर्जाहोतीहैजिसेहमअपनेभोजनऔरखाद्यप्रदार्थसेप्राप्तमेटाबोलिस्मकेद्वाराप्राप्तकरतेहैऔरइसीउर्जाकाइस्तेमालहोताहैजबशारीरविभिन्नप्रकारकेकार्यकरताहै.

घर पर फेशियल करने का तरीका बताओ

एककपटमाटरकेजूसमेंएककपदही(फैटफ्री)आधाचम्मचनींबूकारस,बारीक़कटाअदरक,कालीमिर्चपाउडरवस्वादानुसारनमक-सभीकोमिलाकरब्लेंडकरलें. डाइटमेंफलोंमेंसेब,केलाऔरसंतराकोशामिलनहींकरसकतेहैं. क्याआपकोपताहैकिघरेलूनुस्खोंमेंलोगकईतरहकीड्रिंक(Drink)बनाकरउसेपीतेहैं. कहींभीव्यायामकीबातनहींकी! रुग्णता से बीएमआई क्या है. नियमसहीसमयपरडिनरखानाहैऔरभूखपररोकलगानेकेलिएसहीसामग्रियोंकोचुननाहै.

कमकोलेस्ट्रॉल,घटीहुईतनावहार्मोन,बूस्टकीगईउन्मुक्ति,अधिवृक्ककामकाजऔरविभिंनअंयस्वास्थ्यकारकोंहैकितकपहुंचनेऔरलंबेसमयकेलिएस्वस्थवजनकेस्तरकोबनाएरखनेमेंलाभकारीहैमजबूत. नुस्खोंकेबारेमेंपड़नेसेपहलेआपकोयहभीजानलेनाचाहिएकीआखिरआपकाइतनावजनक्योंincreaseहोगया(मोटापाक्योंऔरकैसेबढ़गयाक्याकारणहैं???) आजकीDigitalदुनियामेंहरकोईmachineकाuseकरताहै,औरइसीवजहसेबहुतhealthproblemsहोनेलगतीहै?

अश्वगंधातनावकेस्तरकोकमकरनेमेंमददकरताहैजिसकीवजहसेस्पर्मकाउंटबढ़ताहै. शुरूकरनेसेपहलेअपनेवजनकोतोलनेकेसाथहीमेजरिंगटेपसेअपनीकमर,हिप्सकामापभीलेले. कूल्हेयानिहिप्सकाफैटसिर्फपर्सनैलिटीहीनहींखराबकरताबल्कियहकईबीमारियोंकाघरभीहै।हालांकिमहिलाएंहिप्सकाफैटकरनेकेलिएकईकोशिशकरतीहैंलेकिनकूल्होंकीचर्बीघटानाआसाननहींहोता।मगरआजहमआपकेलिएकुछऐसीएक्सरसाइजलेकरआएहैं,जिससेनासिर्फचर्बीगायबहोजाएगाबल्किइससेआपकोपरफेक्टफिगरभीमिलेगी।तोदेरकिसबातकी,चलिएजानतेहैंकूल्होंकीचर्बीघटानेकेलिएबेस्टएक्सरसाइज फतेहपुरश्रीरामजानकीटाइम्स।25जनवरी1950कोचुनावआयोगकागठनहोनेकेकारण… बच्चेकोहोगयीहैसर्दी-खांसी,तोउसेइन4फूड्ससेरखेंबिल्कुलदूर एस्ट्रोजनकेघटतेस्तर(जिससेउसीअनुपातमेंटेस्टोस्टेरोनकाप्रभावबढ़जाताहै)सेशरीरमेंफैटकेवितरणपरअसरपड़ताहै।इसकेकारणपेटमेंफैटकाजमावहोनेलगताहै।मांसपेशियोंमेंकमीआनेपरउसीअनुपातमेंफैटमेंवृद्धिहोनेलगतीहै उच्चरक्तचापऔरइंसुलिनरेजिस्टेंसकाजोखिमबढ़जाताहै धीरे-धीरेवजनकमकरनेकीकोशिशकरेंऔरइनकोशिशोंकोलगातारजारीरखें डॉ.


येदेशकीसबसेअच्छीऔरपसंदीदास्ट्रीटस्नैक्समेंसेएकहै! इसकेअतिरिक्तसौंफकीचायपीनेसेशरीरकेटॉक्सिनबाहरनिकलजातेहैं. यहीप्रक्रियादूसरीतरफभीकरें. मोहनगार्डन,जीवनपार्क,मटियाला,उत्तमनगर,बक्करवाला,मुंडका,नागलोई-2,निलोठीबी. मोटापाकमकरनेकेलिएएक्सरसाइजसेभीज्यादाजरूरीहैसहीडाइटलेना. यहकितनीबड़ीसमस्याहै.

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