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यहहमारेशरीरमेंचर्बीऔरफैटजमाकरताहैसेहमारावजनऔरमोटापादोनोंबहुततेजीसेबढ़नेलगताहै! इसकेअलावाबादामआपकेशरीरकेमेटाबॉलिज्मकोठीकरखताहै,जोआपकेशरीरकावजनकमकरनेऔरनियंत्रितरखनेमेंकाफीअहमहोताहै! 9सेअधिकनहींहोनाचाहिए।ज्यादातरमहिलाएंमोटापेपरतभीगौरकरतीहैं,जबवहओवरवेटहोजातीहैं।इसलिएअपनेखान-पानऔरदिनचर्याकेसाथ-साथनियमिततौरसेबीएमआईकीजांचकरतेरहनाचाहिए अगरआपवजनवाकईकमकरनाचाहतीहैंतोभरपूरनींदकाआनंदलें।क्योंकिइससमयआपकाशरीरदिनभरकीथकानऔरतनावकोमिटादेताहै।औरखासबातयेहैकिवजनघटानेकेइसपूरेप्रक्रियामेंअच्छीनींदएकअहमभूमिकानिभातीहै।यहआपकेहंगरहार्मोनकोभीस्थिरकरताहै,जिससेआपकोभूखकोकंट्रोलकरनेमेंमददमिलतीहै अगरजिमजानेयाएक्सरसाइजकरनेकाटाइमनहींहैतोअपनीलाइफस्टाइलरूटीनकोबदलें।ऐसेकामकरेंजिसमेंफिजिकलमेहनतलगे।साथहीअपनीकैलोरीपरकंट्रोलरखें।ऐसीचीजोंकोखानेमेंशामिलकरेंजिसमेंकैलोरीइनटेककमहो प्रोडक्टयानिदवाओंकेबारेमेंबतारहेहैंजोआपकावजनकमकरनेमेंबहुतहीमददकरेंगी,इनकेकुछहीदिनोंकेसेवनसेआपअपनेशरीरपरफर्कदेखवजानसकेंगे।इन्हेंआपकिसीभीनजदीकीपतंजलिस्टोरसेखरीदसकतेहैं वजनघटानेसेजुड़ीअन्यटिप्सपानेकेलिएयहांक्लिककरें.

पत्तागोभीरोगप्रतिरोधकक्षमताबढानेमेंबहुतफायदेमंदहोतीहै।आजकेसमयमेंअधिकतरलोगदुबला-पतलादिखनेकीचाहमेंडाइटिंगकरतेहैऔरइसीबजहसेउनकीबीमारीओंसेलड़नेकीक्षमताकमहोजातीहै।पत्तागोभीमेंविटामिनएऔरविटामिनसीभरपूरमात्रामेंपायाजाताहैजोकिरोगोंसेलड़नेमेंमददकरतेहैं इसशोधमेंइसबातकाभीखुलासाहुआकिजानवरोंमेंदसगुनाअधिकTH17(InflammatoryImmuneCells)होताहै।ऐसाइसलिएक्योंकिजानवरनमककाअधिकसेवनकरतेहैं।नमककेअधिकसेवनसेजानवरोंमेंलकवारोगहोनेकीसंभावनाअधिकहोतीहै 10.

इसकाकारणयेहैकिअच्छीनींदआपकोवेटलॉसकरनेमेंकाफीमददकरसकतीहै. एकरिपोर्टकेमुताबिक,एकपुरुषकोस्वस्थरहनेकेलिएरोज2500कैलोरीकीजरूरतहोतीहैंऔरएकस्वस्थमहिलाकोस्वस्थ.

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आपकोजानकरहैरानीहोगीकिआपकीनींदकाभीआपकेवजनकेसाथगहरा(Linkbetweensleepandweight)संबंधहै. आयुर्वेदमेंमोटापाघटानेकेदुर्लभवकारगरयोगउपलब्धहैं इसकायेभीमतलबहैकिआपकोअपनावज़नघटानेकीज़रुरतहै. औरलोगइससेछुटकारापानेकेलिएबहुतपैसाखर्चकरतेहैं. मेरेरिश्तेदारोंऔरदोस्तोंनेमुझसेटिप्समांगनेशुरूकरदिएऔरमुझेकहनेलगेकिमैंनेकाफीवजनकमकरलियाहैपरइसबारमैंनेसिर्फअपनीसुनी. इससेनकेवलवजनकमकरनेमेंमददमिलतीहैबल्किइसकेकईअन्यहेल्थबेनिफिट्सभीहोतेहैंजैसेब्लडप्रेशरसहीरखनाऔरब्लडशुगरलेवलकोकंट्रोलकरनाऔरकोलेस्ट्रॉलकालेवलमैनेजकरना!

परहमज़्यादातरइंडियन्सदिनमैं3बारहीखातेंहैं,इसीलियेयेनियमबनाले,नाश्ताराजाकीतरहकरोऔरश्यामकाभोजनग़रीबकीतरह. तीसरीजिसचीजकीकमीहोगी,वोहैपानी।जबआपकीबॉडीमेंकार्बकीमात्राकमहोगीतोआपकीबॉडीपानीकोहोल्डनहींकरेगी,क्योंकिआपतोजानतेहीहोंगेकिएकग्रामकार्बोहाइड्रेट3ग्रामपानीकोहोल्डकरताहैऔरजबशरीरमेंकार्बहीनहींहोगातोपानीकीभीकमीहोगी।इसलिएध्यानरखेंकिऐसेमेंदिनभरमेंकमसेकम10गिलासपानीजरूरपिएं यदिआपकीटोडाइटकररहेहैं,तोआपकीहरमीलमेंप्रोटीन,कार्बऔरफैटकायेरेश्योहोनाचाहिए तोदोस्तअबआपसमझहीगएहोंगे,किवजनकमकरनेकेलिएयेडाइटकितनीअहमहै।बसध्यानरखेंकिइसेफॉलोकरनेकेपहलेअपनेफिटनेसट्रेनरयाफिरन्यूट्रिशनिस्टकीसलाहजरूरलें इसलिएआजमैंआपकोकीटोडाइटकेबारेमेंसारीजानकारीदेरहाहूं,जोआपकोजाननाजरूरीहै।जैसेकीकीटोडाइटक्याहै(ketodietkyahotihai),कीटोडाइटक्याहोनाचाहियेऔरइसकेफायदे कीटोडाइटमेंआपजबकार्बलेनाबंदकरदेतेहैं,तोआपकीबॉडीकोआपकोएनर्जेटिकरखनेकाजोदूसराजरियाबचताहैवोहैफैट तथ्य का दावा ब्रेनली. एसिडिटीकीसमस्यामेंपेटमेंएसिडजमाहोजातेहैं.

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हमारीरसोईमेंरखेमेथीदानाऔरअजवाइनहमखानेकाजायकाबदलनेकेलिएइस्तेमालकरतेहैं,लेकिनइनसेहोनेवालेस्वास्थ्यलाभकिसीजादूसेकमनहींहैं. असंतृप्त वसा के प्रकार. ओट्सओवेनथेरामाइडमेंसमृद्धहोतेहैं,एकएंटीऑक्सिडेंटजोदिलकीरक्षाकरताहै।ओट्समेंफाइबरबीटा-ग्लूकनफाइबरहोताहै।इसेबहुतसारेपानीकोअवशोषितकरनेकीअपनीक्षमताकेलिएजानाजाताहै।जिसकाअर्थहैकियहपेटमेंफूलताहैऔरतृप्तिकीभावनाकोबढ़ाताहै स्वस्थऔरफिटरहनेकेलिएसमयपरभोजनकरनाचाहिए।इससेवजननियंत्रितरहताहैऔरकईबीमारियोंसेबचावहोताहै अगरआपभीबढ़तेमोटापेसेपरेशानहैंतोयेखबरआपकेकामआसकतीहै.

पकेहुएपपीतेकासेवनख़ूबकरें. हालांकिजोलोगजल्दीनिराशहोजातेहै,उनसेहमयहीकहेगेकिजोवजनइतनीतेजीसेबढ़चुकाहैअबउसेकमहोनेमेंथोड़ासमयतोलगेगा. जिसकेलिएलोगतमामतरहकीकोशिशेंकरतेहैं. अबधीरेधीरेनीचेकीतरहअपनेसरकोकीतरफझुकाए हाउटूरीड्यूसटम्मीबैलीफैटयूजिंगयोगाबेस्टटिप्सइनहिंदी,पेटकीचर्बीकमकैसेकरे. साथमेंहमनेमोटापेकाकारणऔरमोटापाबढ़नेपरक्यानाकरेयहभीजाना? अश्वगंधाकाइस्तेमालडिप्रेशनकोकमकरनेकेलिएकियाजाताहै. इसइश्यूकाप्राइसबैंड483से486रुपएप्रतिशेयरतयकियागयाहै.


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