पेट के भारीपन को कैसे दूर करें

पेट के भारीपन को कैसे दूर करें
पेट के भारीपन को कैसे दूर करें

इसकेअलावाशायदहीआपकोपताहोकिइलायचीमेंतेलभीमौजूदहोताहै. लेकिनइससेकमकरनाबेहदजरूरीहै,क्योंकिबेलीफैटलोगोंकेबीचएंबैरेस्मेंटकीवजहभीबनजाताहै. कुछअध्ययनोंसेपताचलताहैकिकुछलोगअपनेशरीरकोदूसरोंकीतुलनामेंज्यादाचलनेकीआदतकीवजहसेसंतुलितरखपातेहैं. अपनेभोजनमेंकरेलाशामिलकरनेसेहमेंवजनघटानेमेंमददमिलतीहै. उचिततरीकेसेबनायागयाअनेकपरतोंवालामास्कइसेपहननेवालेव्यक्तिसेनिकलनेवाले84प्रतिशतकणोंकोरोकदेताहै,वहींइसतरहकामास्कपहनेदोलोगसंक्रमणकेप्रसारकोकरीब96प्रतिशततककमकरसकते.

Donotexceedrecommendeddoses. दोस्तोंइसकीगलतीकीवजहसेलोगोकामोटापाबहुततेजीसेबढ़जाताहैऔरफिरउनकेलिएपलताहोनाबहुतमुश्किलहोजाताहै. जानिए,वजनकम(WeightLossDiet)करनेकेलिएरोटीऔरचावलमेंसेआखिरकिसकासेवनज्यादाफायदेमंदहोताहै.

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खानेसेपहलेयाबादमेंगुनगुनापानीपीए।इससेशरीरकामेटाबॉलिज्मअच्छारहताहैऔरपाचनक्रियाभीठीकसेकामकरतीहै।यहशरीरकोफिटरखनेमेंभीउपयोगीहै लॉकडाउनमेंजहांकुछपरेशानहैंवहींकुछलोगइसेबहुतएन्जॉयकररहेहैं।घरमेंतरह-तरहकीडिशेज़बनाईजारहीहैंजिसकेस्वादकेआगेक्यामोटापाऔरक्याडायबिटीज।साधारणतयाऐसाहीहोताहैलेकिनइनचीज़ोंकीअनदेखीभविष्यमेंभारीपड़सकतीहै।यहीवक्तहैलाइफस्टाइलसेलेकरखानपानकीआदतोंमेंसुधारलानेका।मोटापेकीसमस्याफिलहालटॉपपरहैतोप्रॉब्लमकोबिल्कुलभीहल्केमेंनालें।कुछआसानटिप्सकेजरिएआपइससमस्यासेनिजातपासकतेहैं।जाननानहींचाहेंगेइनकेबारेमें.

हररोज2चम्मचच्यवनप्राशखानेसेशरीरकीरोगोंसेलड़नेकीक्षमताबढ़तीहैऔरशरीरकोताक़तमिलतीहै।इसकाप्रयोगसिर्फ़weightgainकरनेमेंहीनहींबल्किपूरेशरीरकेलिएअच्छाहै,च्यवनप्राशकासेवनकिसीभीउम्रकीमहिलाऔरपुरुषकरसकतेहै मेराबच्चाशारिरिकरूपसेकमजोरहै,वहअच्छेसेखानाखाताहै।फिरभीवहबहुतकमजोरहै,बहुतदुबलापतलाहै मैंबहुतपतलेहैहममोटेहोनेकेलियेक्याकरेऔरक्याखाएं.

अपनेखाने-पीनेकीयोजनाओंमेंअपनेपरिवारकोभीशामिलकरें. यहनरमहड्डीकोकाफीकमजोरकरदेताहैयातोड़देताहै. वहीं,वृषभराशिवालेलोगइससमयकिसीभीव्यक्तिविशेषपरबहुतविश्वासनकरें.

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कईशोधोंमेंयेखुलासाहुआहैकिइलायचीकेसेवनसेवजनकमहोताहै. दालकोनापकरइसेसाफपानीसेअच्छीतरहधोलेंऔरइसेअलगरखदें तोकुछशोधकरनेकेबादमुझेपताचलाहैकिredsplitlentilयाधुलीमसूरयाछोटेलालमसूरजोभीआपउसेकहतेहोंकीटोआहारमेंइसेशामिलकियाजासकताहै 6! सौंफकेबीजआपकेमेटाबॉलिज्मकोकिक-स्टार्टकरनेकेलिएजिम्मेदारहोतेहैंऔरआपकावजनकमकरनेमेंभीमददगारहोतेहैं.

औरजिनलोगोंमेंमोटापाहोताहैऔरवेलोगज्यादाधूम्रपानकरतेहैंयाशराबपीतेहैंतोउनमेंबहुतज्यादाबीमारियांहोतीहै. सेबकेसिरकेकेकईस्वास्थ्यलाभहैंजैसेवजनकमकरना,ब्लडशुगरकास्तरकमकरना,साथहीकोलेस्ट्रॉलकेस्तरकोनियंत्रितकरना. यहबुढ़ापेमेंऊतकोंकीटूटफूटकेकारणहोताहैपरयदिबढ़तीआयुमेंतेजीसेवजनकमहोताहैतोगंभीररोगोंकासंकेतभीहोसकताहै.

ग्रीनटीपूरीतरहसेस्वास्थ्यकेलिएलाभदायकहोतीहैं.


लोकैलरीऔरन्यूट्रिशंससेभरपूरगाजरवजनकमकरनेमेंआपकीमददकरताहै।एककपकटीगाजरमेंकेवल50कैलरीहोतीहै,जोडेलीकैलरीकाउंट1500काकेवल3प्रतिशतहै।यदिआपहेल्दीतरीकेसेवजनकमकरनेकीकोशिशकररहेहैं,तोगाजरपरफेक्टऑप्शनहै गोलोडाइटमेंकईप्रकारकामीटऔरसब्जियांशामिलहैं,जिसकासेवनकरनेसेआपकोजल्दीभूखनहींलगती प्रकृतिमेंगंभीरऔरख्यालोंमेंआज़ाद।किताबेंपढ़नेऔरकवितालिखनेकीशौकीनहूंऔरजीवनकेप्रतिसकारात्मकदृष्टिकोणरखतीहूं भोजनभूखसेथोड़ाकमहीलेनाचाहिए।पेटमेंगैसनबनेइसकाखयालरखें।इसकेलिएजरूरीहैकिआपडिनरजल्दीकरलेंऔरदेरराततककुछभीखानेसेबचें।इसकेअलावातले-भुनेवमसालेदारभोजनसेपरहेजकरें।खानेमेंसब्जी,सलादकीमात्राअधिकऔरचपाती,चावलवआलूकीमात्राकमहीरखें अक्सरलोगअपनेखानपानकेदौरानऐसीगड़बडिय़ांकरदेतेहैंजिससेवेनचाहतेहुएभीमोटापेकाशिकारहोजातेहैं।आइएजानतेहैंइनकेबारेमें मोटापाघटानेकेलियेफाइबरयानीकीरेशेदारखानाखाएं।इन्हेंआपकोरोजानाअपनीडाइटमेंशामिलकरनाहोगा।लंचकेसमयतोजरुरफाइबरयुक्तभोजनकरें तरबूजगर्मियोंमेंशरीरमेंपानीकीमात्राकोबढ़ाताहैसाथहीइसमेंमौजूदएंटीऑक्सीडेंटलाइकोपीनएक्स्ट्राफैटकोबर्नभीकरताहै।येआपकेखानेकीइच्छाकोभीनियंत्रितकरकेरखताहैऐसेमेंआपकावजनभीकमहोनेलगताहै बढ़ेहुएवजनकोकमकरनाबेहदहीमुश्किलहैऐसेमेंनियमितव्यायामकरनेकेसाथअपनेखानपानपरभीध्यानदेनाबहुतजरूरीहै।गर्मियोंकेमौसममेंअपनेखान-पानपरअधिकध्यानदेनाचाहिए।इसमौसममेंअक्सरगलतखानाखानेसेलोगबीमारपड़जातेहैं।ऐसेमेंइसबातकीजानकारीरखनाबहुतजरूरीहैकिगर्मीकेमौसममेंकैसाखानासेहतकेलिएफायदेमंदहोसकताहै,क्योंकिकुछफूड्सऐसेहोतेहैंजोहमेंज्यादापसंदहोतेहैंऔरहमउसेबार-बारखातेहैंऐसेमेंवजनबढ़नेकाखतराबनारहताहै।ऐसेमेंहमेंवजनकमकरनेकेलिएअपनीडाइटमेंकमकैलोरीवालेफूडऔरहोलग्रेन्सकोभीशामिलकरनाचाहिए।इसकेअलावागर्मियोंमेंफलोंकासेवनभीआपकेवजनकोकमकरनेमेंआपकीमददकरसकताहै एक्सपर्ट्सभीमानतेहैंकिआमवजनघटानेमेंफायदेमंदहै.

इसलिएयेध्यानमेंरखनाजरुरीहैकिकोईभीखानाअवॉयडनाकरे. चॉकलेट,केक,पेस्टीस्वादमेंतोअच्छेहोतेहैंपरइनमेंसबसेज्यादाकैलरीहोतीहै,जोवजनबढ़ानेकाकारणबनसकतीहै 13. जल्दीमोटापाघटानेकीचाहतहैतोएकनजरइधर बालोंकोगिरनेसेबचानेकेलिए7घरेलूनुस्खे आजकलपल-पलबदलतीहुईखबरोंकीभीड़मेंअक्सरयेमुश्किलहोजाताहैकिकिसखबरपरविश्वासकरेंऔरकिसपरनहीं!जनताकीइसीदिक्कतकोध्यानमेंरखतेहुएहमसमाचारसचनामकावेबपोर्टलबनानेकोप्रेरितहुए।अबआपकोसच्चीऔरभरोसेमंदखबरेंदेखनेकेलिएकहींऔरजानेकीजरूरतनहींहैक्योंकिहमहैंहमेशासचकेसाथ…हमसच्चीखबरोंकेसाथ-साथसामाजिकसरोकारकीउनखबरोंकोभीप्रमुखताकेसाथप्रकाशितकरेंगेजिसओरकिसीकाध्याननहींजाताऔरप्रेरकहोनेकेबावजूदभीसमयकेसाथगुमनामियोंकेअंधेरोंमेंकहींखोजातीहैं इसकेलिएयूकेलिप्टसएसेंशियलआयलकीकुछबूंदेउबलतेहुएपानीमेंडालें।औरउसकीभापलें।सर्दियोंमेंबेहतरस्वास्थ्यकेलिएयहआपकोपंसलियोंसेजुडीसमस्यायोंमेंआरामदेनेमेंमददकरेगाऔरसाथहीएलर्जीऔरजुखामसेभीआरामदिलाएगा।आयुर्वेदिकऔषधियांमेंनीलगिरीकाअपनाअलगस्थानहै आजकलसरकारीनौकरीहरएकव्यक्तिकीचाहहोतीहैसभीकोलगताहैकी… देवघर:आगामी17अप्रैलकोहोनेवालेमधुपुरविधानसभाउपचुनावकेलिएझारखंडऔरबिहार… नईदिल्ली:मंगलवारकोघरेलूशेयरबाजारमेंतेजीदर्जकीगई.

चलिएजानलेतेहैकिपेटऔरकमरकीचर्बीकोखत्मकरनेकेएकआसानसेउपायकेबारेमेंजोकुछहीसमयमेंआपकीचर्बीकोखत्मकरदेगा. ,जिससेआपकोवजनघटानेकीप्रक्रियामेंवेगमिलताहै. डेबिटकार्ड जनओषिधिकेंद्रखोलनेकेलिएपहलेफार्मभरकरआवेदनकरनाहोताहैऔररिटेलड्रगसेल्सकालाइसेंसभीजनऔषधिकेंद्रकेनामसेलेनाहोताहै. सप्ताहमेंपांचबारहरदिनलगभग30से45मिनटकीशारीरिकगतिविधिकरनेकालक्ष्यरखें.

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